विश्व की सबसे ज्यादा बॉक्सिंग चैंपियनशिप जीतने वाली महिला बॉक्सर हैं ‘पद्मश्री’ मैरीकॉम

Get Daily Updates In Email

देश की बॉक्सर मैरीकॉम का आज 36वां जन्मदिन है. मैरीकॉम का जन्म आज ही के दिन 1983 को मणिपुर में हुआ था. बचपन से ही उन्हें एथलेटिक्स में रुचि थी. उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा लोकटक क्रिश्चियन मॉडल स्कूल और सेंट हेवियर स्कूल से पूरी की थी. मैरीकॉम को बचपन में टीवी पर मोहम्मद अली को मुक्केबाजी करते देख बॉक्सर बनने की प्रेरणा मिली. हालांकि परिवार ने शुरू में विरोध किया था.

उनके गांव में ना प्रैक्टिस करने की जगह थी और ना ही उतनी सुविधाएं मिल पाई. बॉक्सर की डायट भी मुश्किल से ही मिल पाती थी. ऐसे में भी बॉक्सिंग रिंग में भारत का नाम रोशन करने वाली मैरीकॉम देश के लिए बेहद ख़ास खिलाड़ी बन गई हैं. मैरीकॉम भारत की पहली ऐसी महिला है जिन्होंने बॉक्सिंग में 6 वर्ल्ड चैंपियनशिप के हर मुकाबले में जीत हासिल की है.

2012 में लंदन में हुए ओलंपिक में वह क्वॉलीफाई करने वाली एकमात्र भारतीय बॉक्सर रहीं और ब्रॉन्ज मेडल भी जीता. यही नहीं 2014 में दक्षिण कोरिया में इंचियोन में हुए एशियन गेम्स में मैरी कॉम ने गोल्ड मेडल जीता और ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय महिला रहीं. 26 अप्रैल 2016 को मैरी कॉम को भारत के राष्ट्रपति द्वारा राज्य सभा का सदस्य नामित किया गया था. साल 2014 में उमंग कुमार ने उनकी जिंदगी पर आधारित फिल्म बनाई थी. जिसमें प्रियंका चोपड़ा ने मुख्य भूमिका निभाई थी. फिल्म मैरीकॉम को दर्शकों ने काफी सराया था.

मैरीकॉम ने वर्ष 2014 में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्केबाज बनीं. वर्ष 2006 सरकार ने उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया. अब तक मैरीकॉम 10 राष्ट्रीय खिताब जीत चुकी हैं. साल 2003 में मैरीकॉम को भारत सरकार ने अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया था. विश्व प्रसिद्ध मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम 17 जून 2018 को वीरांगना सम्मान से विभूषित किया गया.

नई दिल्ली में आयोजित 10 वीं एआईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 24 नवंबर, 2018 को उन्होंने 6 विश्व चैंपियनशिप जीतने वाली पहली महिला बनकर इतिहास बनाया था. मणिपुरी बॉक्सर डिंग्को सिंह की सफलता ने भी उन्हें बॉक्सिंग की ओर आकर्षित किया. मैरीकॉम की शादी ओन्लर कॉम से हुई है. उनके जुड़वा बच्चे सहित तीन बच्चे हैं.

Published by Yash Sharma on 01 Mar 2019

Related Articles

Latest Articles