ICC रैंकिंग : टी-20 में टीम इंडिया नंबर 2 पर काबिज, राहुल और कुलदीप हुए टॉप-10 में शामिल

Get Daily Updates In Email

टीम इंडिया में जोरदार वापसी करते हुए सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के लिए टी-20 क्रिकेट से अच्छी खबर आई है. टी-20 क्रिकेट की इंटरनैशनल रैंकिंग में केएल राहुल छठे नंबर पर आए हैं. वह फ़िलहाल टीम इंडिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्हें टॉप 10 रैंकिंग में स्थान मिला है. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खत्म हुई दो टी-20 मैचों की सीरीज में केएल राहुल ने 47 रन की पारी खेली और एक हाफ सेंचुरी बनाई थी.

यही नहीं क्रिकेट की दुनिया में नए शामिल हुए देश अफगानिस्तान के बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजाई ने 7वीं रैकिंग हासिल की है. वहीं भारतीय टीम के अन्य बल्लेबाजों में रोहित शर्मा 12वें स्थान पर, शिखर धवन 15वें, कप्तान विराट कोहली 17वें और महेंद्र सिंह धोनी 56वें नंबर पर काबिज हैं. कप्तान कोहली को दो और धोनी को सात पायदान का फायदा मिला है. वहीं पाकिस्तान के बाबर आजम दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं.

गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत के कुलदीप यादव चौथे नंबर पर हैं. यॉर्करमैन जसप्रीत बुमराह ने भी 12 स्थान की लंबी छलांग लगाते हुए आईसीसी के टी-20 गेंदबाजों की रैंकिंग में 15वें स्थान पर आ गए हैं. इसके अलावा स्पिन गेंदबाज क्रुणाल पांड्या भी 18 स्थान की लंबी छलांग लगाते हुए अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 43वें नंबर पर आ गए हैं. गेंदबाजों की सूची में अफगानिस्तान के राशिद खान 780 अंकों के साथ शीर्ष पर कायम हैं.

आईसीसी पुरूष टी-20 टीम रैंकिंग में भारत ने अपना दूसरा स्थान कायम रखा है. जबकि ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड को पछाड़कर तीसरा स्थान हासिल कर लिया है. और वह भारत से केवल दो अंक के अंतर पर है. वही अफगानिस्तान और आयरलैंड की टीम ने अपना आठवां और 17वां स्थान बरकरार रखा है. दूसरी तरफ पाकिस्तान की टीम 135 अंक लेकर शीर्ष पर काबिज है. पाकिस्तानी टीम भारत से 13 अंको की बढ़त से आगे है.

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच हुई 2 मैचों की टी-20 सीरीज में भारत का प्रदर्शन बहुत निराशाजनक रहा. भारत ने यह सीरीज 2-0 से गंवा दी है. इसके बाद दोनों देशों के बीच एकदिवसीय सीरीज का आयोजन होने जा रहा है.

Published by Yash Sharma on 01 Mar 2019

Related Articles

Latest Articles