नई पोशाक के साथ मैदान में उतरेगी टीम इंडिया, BCCI ने जारी की वर्ल्ड कप 2019 के लिए जर्सी

Get Daily Updates In Email

इसी साल भारतीय टीम को क्रिकेट विश्वकप खेलना है. जिसके लिए टीम इंडिया पूरी जी जान से जुट चुकी है. भारतीय टीम की विश्व कप 2019 की जर्सी शुक्रवार को लॉन्च की गई. इस अवसर पर पूर्व कप्तान एमएस धोनी, मौजूदा कप्तान विराट कोहली, टेस्ट उप कप्तान अजिंक्य रहाणे और युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ भी उपस्थित थे.

कपिल देव की टीम का 1983 में लार्ड्स में सफेद जर्सी पहनकर विश्व कप जीतना महेंद्र सिंह धोनी के लिए प्रेरणा बना. इसके बाद धोनी की अगुवाई में भारत ने 2007 और 2011 में अलग-अलग तरह की नीले रंग की जर्सी में खिताब जीते. इस मौके पर धोनी ने कहा, ‘उम्मीद है कि नई जर्सी कई विश्व कप का हिस्सा बनेगी लेकिन हमें अपनी निरंतरता पर गर्व है.’

उन्होंने कहा, ‘पुरानी यादों को ताजा करना अच्छा लगता है. विश्व कप 1983 के दौरान हम काफी युवा थे. बाद में हमने वीडियो देखे कि किस तरह से हर कोई जश्न मना रहा था. हमने 2007 विश्व टी20 का खिताब जीता. यह अच्छा है कि हमने उस विरासत को आगे बढ़ाया और उसे भावी पीढ़ी को सौंपा.’

कप्तान कोहली ने इस अवसर पर कहा, ‘इस जर्सी के साथ एक महत्व और सम्मान जुड़ा हुआ है. सभी को इसका अहसास होना चाहिए. आपके अंदर जीत का जज्बा होना चाहिए. तभी आप इस जर्सी को हासिल करते हैं.’ बता दें एम.एस. धोनी भारत के एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने अपनी टीम को दो वर्ल्ड कप जिताए हैं. वहीं 30 साल के विराट कोहली अपना तीसरा विश्व कप खेलेंगे. वह 2011 की विश्व विजेता टीम के हिस्सा रहे हैं.

इस नई जर्सी में कुछ ही बदलाव किए गए हैं. कॉलर एरिया ऑरेंज से ब्लू हो गया है और इस पर 1983 वर्ल्ड कप जीत, 2007 टी20 वर्ल्ड कप जीत और 2011 वर्ल्ड कप जीत की तारीखें कॉलर के पीछे लिखी हैं. वहीं जर्सी का बीच वाला हिस्सा आसमानी नीले रंग से और गाढ़ा रंग का हो गया है, जबकि कंधे वाला हिस्सा आसामानी से नीला हो गया है. वहीं कंधे वाले हिस्से से तिरंगे की पट्टी को हटा दिया गया है. इसके अलावा इस पट्टी पर नाइकी, बीसीसीआई और भारत का लोगो अपनी जगह पर कायम है.

Published by Yash Sharma on 02 Mar 2019

Related Articles

Latest Articles