ICC वनडे रैंकिंग में झूलन गोस्वामी ने किया शीर्ष पर कब्जा, पूनम और शिखा भी टॉप-10 में शामिल

Get Daily Updates In Email

हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाली तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजों की नवीनतम आईसीसी महिला रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई हैं. शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाली 36 साल की झूलन ने सीरीज में आठ विकेट चटकाए जिससे भारतीय टीम को आठ टीमों की चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर पहुंचने में मदद मिली.

तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी 730 पॉइंट के साथ वनडे रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गई हैं. झूलन दो साल बाद गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप पर पहुंचीं हैं. इससे पहले वह फरवरी 2017 में शीर्ष पर पहुंचीं थीं. उनके अलावा शिखा पांडेय 688 पॉइंट के साथ नंबर पांच पर हैं. झूलन और शिखा दोनों ने इंग्लैंड के खिलाफ खत्म हुई सीरीज में 8-8 विकेट लिए थे.

झूलन वनडे में सबसे ज्यादा 218 विकेट लेने वाली महिला गेंदबाज हैं. वह रैंकिंग में सबसे ज्यादा दिनों तक शीर्ष पर बने रहने के रिकॉर्ड से 240 दिन पीछे हैं. झूलन अब तक 1873 दिन तक शीर्ष पर रही हैं. सबसे ज्यादा दिन तक टॉप पर रहने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की पूर्व तेज गेंदबाज कैथरीन फिट्जपैट्रिक के नाम है. वह 2113 दिन तक शीर्ष गेंदबाज रही थीं.

गेंदबाजों की रैंकिंग में पाकिस्‍तान की सना मीर तीसरे स्‍थान पर हैं. उनके रैंकिंग में दो स्‍थान की गिरावट आई है. गेंदबाजी में भारत की पूनम यादव 10वें और भारत की ही दीप्ति शर्मा 11वें स्‍थान पर हैं. बल्लेबाजी में मिताली राज एक स्थान आगे बढ़ते हुए चौथे स्थान पर पहुंच गई हैं. स्मृति मंधाना पहले स्थान पर कायम हैं. रोड्रिगेज 10 स्थान आगे बढ़ते हुए 49वें स्थान पर पहुंच गई हैं.

पूनम यादव को भी पांच स्थान का फायदा हुआ है. वह 64वें नंबर पर आ गई हैं. दीप्ति शर्मा 17वें और हरमनप्रीत कौर 20वें नंबर पर ही हैं. आईसीसी महिला चैंपियनशिप में 837 रन के साथ सबसे सफल बल्लेबाज बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 797 अंक के साथ शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. इससे पहले 2012 में भी भारत के ही खिलाड़ी एक साथ बल्लेबाजी और गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर थे. तब मिताली राज और झूलन शीर्ष स्थान हासिल करने में सफल रहे थे.

Published by Yash Sharma on 05 Mar 2019

Related Articles

Latest Articles