माही ने दिया विनम्रता का परिचय, होम ग्राउंड में बने अपने नाम के पवेलियन का नहीं किया उद्घाटन

Get Daily Updates In Email

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपने सरल स्वभाव और विनम्रता के लिए जाने जाते हैं. वह मैदान में भी बहुत शांत नजर आते हैं. हाल ही में झारखण्ड क्रिकेट एसोसिएशन ने धोनी के नाम से क्रिकेट ग्राउंड में पवेलियन बनवाया है. वानखेड़े स्टेडियम में सुनील गावस्कर स्टैंड और फिरोजशाह कोटला में वीरेंद्र सहवाग गेट की तरह झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) में अब ‘महेंद्र सिंह धोनी पवेलियन’ होगा.

महेंद्र सिंह धोनी ने लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे से पूर्व जेएससीए स्टेडियम में उनके नाम पर रखे गए पवेलियन का उदघाटन करने से विनम्रता से इनकार कर दिया. उन्‍होंने जेएससीए के सेक्रेटरी देवाशीष चक्रवर्ती से विनम्रता से कहा, दादा अपने घर में ही क्‍या उद्घाटन करना. जेएससीए के सचिव देबाशीष चक्रवर्ती ने बताया, ‘पिछले साल एजीएम में नॉर्थ ब्लॉक को धोनी का नाम देने का फैसला लिया गया था. हमने उनसे इस संबंध में बात की तो उन्होंने कहा कि दादा अपने ही घर में क्या उद्घाटन करना. वह अब भी पहले की तरह विनम्र हैं.’

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच धोनी का अपने होम टाउन में अंतिम मैच हो सकता है. और जेएससीए के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि उन्होंने इसके लिए कोई विशेष योजना नहीं बनाई है. टेस्‍ट क्रिकेट से तो धोनी काफी पहले संन्‍यास ले चुके हैं. इन दिनों वह देश के लिए केवल वनडे और टी-20 क्रिकेट ही खेल रहे हैं टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 2-0 से आगे है और अगला मुकाबला रांची में ही होगा. भारत को अगर इस मैच में जात मिलती है तो भारतीय टीम सीरीज में अजेय बढ़त ले लेगी.

बता दें दुनिया भर में कई क्रिकेटर्स पर स्टैंड्स का नाम है. वानखेड़े स्टेडियम में सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर जैसे कई दिग्गजों के नाम पर स्टैंड बने हैं. दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में वीरेंद्र सहवाग के नाम पर एक गेट है. दिल्ली में पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट अंजुम चोपड़ा के नाम पर स्टेडियम का एक गेट तैयार किया गया है. वहीं वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी के नाम का एक स्टेडियम है.

Published by Yash Sharma on 07 Mar 2019

Related Articles

Latest Articles