बॉलीवुड एक्ट्रेसेस जिन्होंने खुद के दम पर करवाई फिल्में हिट, दिया है इंडस्ट्री को नया मुकाम

Get Daily Updates In Email

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में जितना योगदान अभिनेताओं का रहा है. उतना ही योगदान अभिनेत्रियों  का भी रहा है. यही नहीं कुछ एक्ट्रेसेस तो ऐसी भी हैं जिन्होंने खुद के दम पर इंडस्ट्री में एक नया मुकाम हासिल किया है. तो चलिए आपको बताते हैं आखिर कौन सी हैं ये एक्ट्रेसेस –

1. मधुबाला –

अपने समय की खूबसूरत अदाकारा मधुबाला ने महज 66 फिल्मों में काम किया है लेकिन हिंदी सिनेमा में उन्होंने एक अलग की मुकाम कायम कर लिया है. उनका दुनिया जाना इंडस्ट्री के लिए बड़ा नुकसान था. साल 1969 में दिल की बीमारी की वजह से सिर्फ 36 साल की उम्र में उनका निधन हो गया. जिसके बाद से अब तक उनकी तरह खूबसूरत एक्ट्रेस कोई नहीं हैं.

Courtesy

2. मीना कुमारी –

32 सालों तक इंडस्ट्री पर राज करने वालीं मीना कुमारी की शानदार एक्टिंग ने  इंडस्ट्री की ट्रेजडी क्वीन का खिताब दिलवा दिया. उनकी फिल्म ‘पाकीजा’ के लिए उन्हें खूब पसंद किया गया था. जब भी इस फिल्म का जिक्र होता है तो मीना कुमारी के साथ ही राज कुमार साहब, अशोक कुमार और नादिरा का जिक्र भी होता है.

Courtesy

3. नरगिस –

4 दशक तक इंडस्ट्री पर राज करने वालीं नरगिस ने अपने फ़िल्मी करियर में ‘अवारा’, ‘श्री 420’, ‘बरसात’, ‘अंदाज’, ‘दीदार’, ‘चोरी चोरी’ और ‘मदर इंडिया ‘ जैसी बेहतरीन फ़िल्में की हैं. उन्होंने 14 साल की उम्र में ही अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी. ‘मदर इंडिया’ में अपने किरदार के लिए उन्हें ऑस्कर अवार्ड्स में भी नामांकित किया गया था. जिस समय उन्होंने इस फिल्म में एक बुजुर्ग महिला का किरदार निभाया था उस समय उनकी उम्र 28 साल थी. उन्हीं की वजह से यह फिल्म हिट हुई थी.

Courtesy

4. नूतन –

अपने फ़िल्मी करियर में नूतन ने ‘सुजाता’, ‘पेइंग गेस्ट’, ‘सीमा’, ‘बंदिनी’, ‘सरस्वती चंद्र’, ‘मिलन’ और ‘मैं तुलसी तेरे आंगन’ की जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है. उनका नाम आज भी इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेसेस में लिया जाता है. उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर में कई गंभीर किरदार भी निभाए हैं.

Courtesy

5. श्रीदेवी –

अपनी खूबसूरती और शानदार एक्टिंग से श्रीदेवी ने इंडस्ट्री में अपनी एक अलग ही जगह बना ली है. साल 1983 में आई फिल्म ‘सदमा’ से श्रीदेवी ने इंडस्ट्री में पहचान बनाई है. इसके बाद ‘हिम्मतवाला’ फिल्म से श्रीदेवी बहुत ज्यादा फेमस हो गई थीं. आखिरी बार उन्हें साल 2012 में आई फिल्म ‘इंग्लिश-विंगलिश’ में  देखा गया था. यह फिल्म भी सुपरहिट साबित हुई थी.

Courtesy

ये एक्ट्रेसेस भले ही आज इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन वे अपनी फिल्मों के जरिए आज भी जिंदा हैं.

Published by Chanchala Verma on 09 Mar 2019

Related Articles

Latest Articles