बर्थडे : 21 की उम्र में गुपचुप तरीके से की थी आमिर ने शादी, चाइल्ड आर्टिस्ट बन फिल्मों में किया काम

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड के मशहूर सुपरस्टार आमिर खान आज अपना 54 वां बर्थडे मना रहे हैं. आमिर का पूरा नाम मुहम्मद आमिर हुसैन खान है. आमिर भारतीय फिल्म अभिनेता, निर्देशक और निर्माता हैं. बचपन में आमिर को कॉमिक्स पढ़ने का बहुत शौक था. जेब खर्च के लिए बीस रुपए महीने मिलते थे जिसे भी वह कॉमिक्स खरीदने में खर्च देते थे. फिल्म कयामत से कयामत तक के पहले आमिर ने ‘यादों की बारात’ में बतौर बाल कलाकार के रूप में काम किया था.

आमिर के दोस्तों में लड़के कम और लड़कियां ज्यादा थीं. इसका एक कारण यह भी था कि उन्हें घर के पास गर्ल्स स्कूल में पढ़ने के लिए भर्ती कर दिया गया था. इस स्कूल में कक्षा पांचवी तक लड़के पढ़ सकते थे. गर्ल्स स्कूल में पढ़ने के कारण आमिर की लड़कियों में दिलचस्पी ज्यादा रही है. आमिर की बिल्डिंग के पास ही रीना रहती थीं जो उनकी पहली पत्नी रहीं.

आमिर ‍अपनी मर्जी के मालिक रहे हैं. अपनी शादी भी उन्होंने अपनी मर्जी से की. अपने माता-पिता, भाई-बहन, रीना के माता-पिता, भाई-बहन को कानोकान खबर नहीं होने दी. अप्रैल 1986 को इक्कीस साल की उम्र में ही बिना किसी को बताए उन्होंने रीना से शादी कर ली. आमिर-रीना दत्ता की जब शादी हुई, तब रीना स्टूडेंट थीं. शादी के बाद तक भी दोनों ने किसी को नहीं बताया था.

View this post on Instagram

New👑

A post shared by Aamir Khan 🇮🇳• 🇹🇷 (@aamir_khanfann) on

शादी के सत्रह वर्ष बाद जब आमिर और रीना ने अलग होने का फैसला किया तो सभी चौंक गए. वहीं उनकी पत्नी किरण से उनकी मुलाकात आशुतोष गोवारीकर की फिल्म ‘लगान’ के सेट पर हुई थी. दोनों की दोस्ती जल्दी ही प्यार में बदल गई और दिसंबर 2005 में दोनों ने विवाह कर लिया.

View this post on Instagram

Obelix, Dogmatix, Asterix and Getafix the druid!

A post shared by Aamir Khan (@_aamirkhan) on

बता दें रीना से आमिर को एक बेटा जुनैद और एक बेटी ईरा है. वहीं किरण से उन्हें एक बेटा आजाद राव खान हैं जो कि दिसम्बर 2011 मैं पैदा हुआ था. आमिर ने अपने करियर में चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और आठ फिल्मफेयर पुरस्कार अपने नाम किए हैं. उन्हें भारत सरकार द्वारा 2003 में पद्म श्री और 2010 में पद्म भूषण के साथ सम्मानित किया गया है.

Published by Yash Sharma on 14 Mar 2019

Related Articles

Latest Articles