बर्थडे : विदेशी सिनेमा में भी था शशि कपूर का जलवा, 5 साल बड़ी जेनिफ़र के लिए धड़का था दिल

Get Daily Updates In Email

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता और कपूर खानदान के बेटे शशि का जन्म 18 मार्च 1938 को हुआ था. बॉलीवुड को कई ब्लॉकबस्टर देने वाले शशि कपूर एक समय पर करोड़ों दिलों की धड़कन हुआ करता थे. शशि ने करीब 100 फिल्मों में काम किया जिसमें ज्यादातर हिट ही रहीं. शशि की आखिरी फिल्म 1998 में आई ‘साइड स्ट्रीट’ थी.

पर्दे पर वह जितने बड़े सुपरस्टार थे, निजी जिंदगी में उतने ही सिंपल थे. लेकिन उनकी लव लाइफ और शादी की कहानी किसी फिल्म से कम नहीं थी. शशि कपूर ने जेनिफर को पहली बार मुंबई के रॉयल ऑपेरा हाउस में देखा था. वहां एक कार्यक्रम था, जिसमें जेनिफर भी पहुंची थीं. शशि कपूर ने जब स्टेज के पीछे पर्दा हटाकर ऑडियंस की तरफ देखा तो वहां जेनिफर को पहली नजर में ही दिल दे बैठे.

View this post on Instagram

RIP 😭💦💦💦💦💦KRISHNA RAJ KAPOOR💦💦😔 Grandchildren: Karisma Kapoor, Kareena Kapoor, Ranbir Kapoor, Riddhima Kapoor Sahani, Nikhil Nanda, Armaan Jain, Natasha Nanda, Aadar Jain Children: Rishi Kapoor, Randhir Kapoor, Ritu Nanda, Rajiv Kapoor, Reema Kapoor Siblings: Prem Nath, Rajendra Nath, Narendra Nath, Uma Choprai 😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢 #💏👰ferideshashikapoortruelove👨💏 #💏ferideshashikapoor💏 # 😢 💑ferideshashikapoortruelovestory💑 #😭💦💔ferideshashikapoortrueandsadlovestory💔💦😔 @yrf @shanoosharmayrfcasting @shashikapoor.movies @shashikapoor.photogallery#🔱shashikapoor🔱 #👑shashikapoor👑 #shashikapoor #shashikapoorfc #shashikapoorji #shashikapoorfans #shashikapoorlovers #shashikapoorfanclub #shashikapoormylove #shashikapoormyking #kapoor #kapoors #kapoorandsons #kapoorfamily #king #kingofbollywood #bollywood #bollywoodactor #actor #kingofmyheart #mylove #шашикапур #болливуд #fanazerbaijan #ferishashi #ferideshashikapoor #megisultan

A post shared by ❤ बलबीर पृथ्वीराज कपूर ❤ (@shashikapoor.fc) on

इस दौरान उन्होंने गोदफ्रे की बेटी जेनिफर के साथ कई नाटकों में काम किया. काम करने के दौरान दोस्ती हो गई और फिर दोस्ती प्यार में बदल गई. महज 20 साल की उम्र में उन्होंने पांच साल बड़ी जेनिफर से शादी कर ली थी. शशि कपूर ने भाई शम्मी कपूर से कहा कि वो पिता जी से जेनिफर के बारे में बात करें और उन्हें मनाएं.

काफी मुश्किलों से उन्होंने अपने पिता को मनाया क्योंकि पृथ्वीराज कपूर नहीं चाहते थे कि उनके घर में विदेशी महिला बहू बनकर आए. लेकिन अंत में वो बेटे की खुशी के लिए इस शादी के लिए तैयार हो गए. उन्होंने एक्टिंग के साथ डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, असिस्टेंट डायरेक्टर की भी भूमिका निभाई थी.

उन्होंने पहली बार 1944 में पृथ्वी थियेटर के नाटक शंकुतला में अपनी अदाकारी दिखाई थी. शशि कपूर ने फिल्म जगत में बाल कलाकार के रूप में कदम रखा था. उन्होंने आग और आवारा जैसी फिल्मों में अभिनेता राजकपूर के बचपन की भूमिका निभाई थी.

शशि कपूर ने लगभग 175 फिल्मों में काम किया था. उन्होंने हॉलीवुड फिल्मों में भी अपने हुनर का जलवा दिखाया था. शशि कपूर ने 7 इंग्लिश फिल्में भी की थीं. वर्ष 2011 में उनको भारत सरकार ने पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया. वर्ष 2015 में उनको दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया.

Published by Yash Sharma on 18 Mar 2019

Related Articles

Latest Articles