कहीं लट्ठमार तो कहीं कुर्ता-फाड़, ऐसे खेली जाती हैं देश के अलग-अलग हिस्सों में होली

Get Daily Updates In Email

रंगों का त्यौहार होली लोगों के जीवन में खुशियों के रंग भर कर लाता है. ऐसे ही देश में लगभग हर जगह होली का त्यौहार बड़ी मस्ती से साथ मनाया जाता है. लेकिन हर राज्य में इस त्यौहार को मनाने के कई तरीके और ढंग होते हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में और वहां के रीति-रिवाजों के बारे में:

1. उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश का मथुरा, वृंदावन, बरसाना और नंदगांव यह इलाका ब्रज कहलाता है. होली का उदगम स्थान इसे ही माना जाता है. सप्‍ताह भर पहले से ही जश्‍न शुरू हो जाता है और यहां लोग सिर्फ रंगों से ही नहीं बल्कि लड्डुओं व लाठियों से भी होली खेलते हैं इसलिए इसे इसे लट्ठमार होली कहते हैं.

2. उत्तराखंड

उत्तराखंड के कुमाउं क्षेत्र में भी धूमधाम से होली मनाई जाती है. वहां लोग पारंपरिक कपड़े पहनते हैं और समूह में गाना गाते व नृत्‍य करते हुए जश्‍न मनाते हैं. वहीं राह गुजरते लोगों का स्‍वागत करते हैं.

3. पंजाब

पंजाब में होली को ‘होला मोहल्ला’ कहते हैं जो पवित्र धर्मस्थान श्री आनंदपुर साहिब में होली के अगले दिन मनाया जाता है. होला मोहल्ला का उत्सव आनंदपुर साहिब में छह दिन तक चलता है. इस दौरान घोड़ों पर सवार निहंग, हाथ में निशान साहब उठाए कई करतब होते हैं.

4. बंगाल

बंगाल में होली को ‘डोल यात्रा’ या ‘डोल पूर्णिमा’ कहते हैं. होली के दिन राधा और कृष्ण की प्रतिमाओं को डोली में बैठाकर पूरे शहर में घुमाते हैं और औरतें उसके आगे नृत्य करती हैं. यह भी अपने आप में एक अनूठी होली है.

5. राजस्थान

राजस्थान की होली तीन प्रकार की होती है. माली होली, गोदाजी की गैर होली और बीकानेर की डोलची होली यह तीनों भी बेहद खूबसूरत होती हैं.

6. बिहार

View this post on Instagram

Kurta phaad #BihariHoli #Bihar #Patna #PatnaBeats

A post shared by PatnaBeats (@patnabeats) on

बिहार में होली का अपना एक अलग ही अंदाज है. यहां होली के मौके पर फगुआ और जोगिरा गाने का रिवाज है. साथ ही यहां पर कीचड़ की होली भी ख़ास होती है. साथ ही बिहार की कुर्ता फाड़ होली भी बहुत फेमस है.

7. हरियाणा

हरियाणा की होली भी बरसाने की लट्ठमार होली जैसी ही होती है. यहां पर हर देवर अपनी भाभी को रंगने की कोशिश करता है और बदले में भाभी देवर की लाठियों से पिटाई करती है. यहां होली को एक अन्य नाम ‘दुल्हंदी’ से भी जाना जाता है.

Published by Yash Sharma on 19 Mar 2019

Related Articles

Latest Articles