बर्थडे : तनुश्री ने फिल्मों से हटकर अपनाया आध्यात्म का रास्ता, पढ़ाई छोड़ शुरू की थी मॉडलिंग

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता का जन्म  19 मार्च 1984 को झारखंड के जमशेदपुर में एक बंगाली परिवार में हुआ था. उन्होंने वहीं से अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की और ग्रेजुएशन करने के दौरान ही वह मॉडलिंग करने लगीं. जिसके चलते उन्हें अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ना पड़ा.

तनुश्री ने साल 2003 में मिस इंडिया का खिताब जीतकर तमाम भारतीयों को गौरवान्वित कर दिया था. ब्यूटी पेजेंट जीतने के बाद साल 2005 में तनुश्री दत्ता ने फिल्म ‘चॉकलेट’ से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने ‘आशिक बनाया आपने’, ‘ढोल’ और ‘रिस्क’ जैसी चुनिंदा फिल्में कीं. फिल्म ‘आशिक बनाया आपने’ में वह इमरान हाशमी के अपोजिट थीं.

फिल्म ‘आशिक बनाया आपने’ में अपने अभिनय और हॉट अवतार से बॉलीवुड में एक नए ट्रेंड की शुरूआत की. इस फिल्म में इमरान हाशमी के साथ उनकी जोड़ी को काफी पसंद किया गया. आखिरी बार तनुश्री 2010 में आई फिल्म ‘अपार्टमेंट’ में नजर आई थीं.

फिल्मों में नजर ना आने की वजह से तनुश्री सोशल सर्किट से भी गायब हो गईं. उन्होंने हिंदी, तेलुगू और तमिल फिल्मों में भी काम किया है. इतना ही नहीं वह एक प्रशिक्षित डांसर भी हैं. उन्होंने नृत्य और ललित कला में रवींद्रनाथ टैगोर सोसाइटी फॉर आर्ट्स से ट्रेनिंग भी ली है.

फिल्मों के बाद वह विदेश में रहकर आध्यात्म में मन लगाने लगीं. इसके बाद उनके एक दोस्त ने उन्हें योगा सेंटर से जुड़ने के लिए कहा. लेकिन वहां भी उनका मन नहीं लगा. इसके बाद वह लद्दाख आ गईं. जहां आध्यात्म से जुड़ने का तनुश्री पर जुनून सवार हो चुका था.

View this post on Instagram

Fab clicks by @faizialiphotography

A post shared by Tanushree Dutta (@iamtanushreeduttaofficial) on

खबरों की माने तो खबर तो यहां तक थी कि कुछ आश्रमों में रहने के बाद तनुश्री दत्ता ने ईसाई धर्म अपना लिया है. लेकिन इस खबर की कभी पुष्टि नहीं हुई. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि,  ‘लद्दाख में बौद्ध मठ ने मेरे जीवन को सामान्य करने के लिए मेरी काफी सहायता की. मैंने इस पूरी प्रक्रिया के माध्यम से स्वयं को फिर से एक नई पहचान दी है.’

Published by Yash Sharma on 19 Mar 2019

Related Articles

Latest Articles