बर्थडे : 2005 के 10 पॉवरफुल स्टार्स में रहा रानी का नाम, लगातार तीन साल रहीं शीर्ष एक्ट्रेस

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड की सुप्रसिद्द अभिनेत्री रानी मुख़र्जी 21 मार्च को अपना 41 वां बर्थडे मना रही हैं. साल 2005 में वे बॉलीवुड के शीर्ष 10 शक्तिशाली लोगों में सिर्फ एक महिला थीं. रानी ही एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्हें फिल्मफेयर ने 3 साल लगातार 2004-2006 तक बॉलीवुड की शीर्ष अभिनेत्री घोषित किया.

रानी समाज सेवा के कामों में बहुत सक्रिय रहती हैं और उन्होंने बहुत सारी संस्थाओं के लिये चंदा इकठ्ठा किया है. रानी ने 7 फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी शामिल हैं. वे भारतीय अभिनेत्रियों की सूची में प्रभावशाली अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती हैं. इतना ही नहीं 2005 में उन्हें बॉलीवुड की तरफ से पाकिस्तान के राष्ट्रपति परवेज़ मुशर्रफ के साथ खाने पर न्योता दिया गया. 2006 में उन्हें बाकी बॉलीवुड अभिनेत्रियों के साथ ऑस्ट्रेलिया के कॉमनवेल्थ खेलों में भारतीय परंपरा का प्रदर्शन किया.

फिल्म ‘राजा की आएगी बारात’ से डेब्यू करने से पहले रानी मुखर्जी ने एक और फिल्म की थी. यह एक बंगला फिल्म थी जिसका नाम ‘बियेर फूल’ था. यह फिल्म रानी के पिता राम मुखर्जी की थी. जिसमें रानी ने सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाया था. रानी ने 1998 में आमिर खान के साथ विक्रम भट्ट की फिल्म ‘गुलाम’ की थी जिसमें उनके किरदार को काफी सराहना मिली थी.

रानी मुखर्जी ने कभी भी हॉलीवुड फिल्मों में काम नहीं किया. 2004 -2006 का दौर उनके लिए सुनहरा दौर रहा. फिल्म ‘ब्लैक’ से उन्होंने अपने अभिनय का एक शक्तिशाली परिमाण दिया जहां उन्हें एक अंधी-बहरी लड़की का किरदार करने को मिला.

वे इंटरनेशनल डॉक्यूमेंट्री Gambling, Gods and LSD से जुड़ी हैं. खबरों की मानें तो रानी मुखर्जी को 5 बड़े बजट की फिल्में भी ऑफर हुई थी लेकिन उन्होंने करने से इंकार कर दिया था. इन फिल्मों में मोहब्बतें, लगान, मुन्नाभाई, भूल भुलैया और हे बेबी शामिल हैं. रानी का नाम ऐसे तो कई स्टार्स के साथ जुड़ा है. लेकिन इन सबके बाद रानी का दिल आदित्य चोपड़ा पर आया और दोनों की लव स्टोरी शुरू हो गई.

रानी ने आदित्य से 21 अप्रैल 2014 को पेरिस में चुपचाप परिवार के कुछ सदस्यों की मौजूदगी में शादी की. फिर 9 दिसंबर 2015 में दोनों की बेटी हुई जिसका नाम ‘अदीरा’ रखा गया.

Published by Yash Sharma on 20 Mar 2019

Related Articles

Latest Articles