बर्थडे : टीवी से लेकर राजनीति तक बड़ा रोचक सफर है स्मृति का, मेहनत के बलबूते बनाया करियर

Get Daily Updates In Email

टीवी इंडस्ट्री की मशहूर एक्ट्रेस और पॉलिटिशियन स्मृति ज़ुबिन ईरानी का जन्म 23 मार्च 1976 को दिल्ली में हुआ. स्मृति की चर्चा आज चारों तरफ है. लेकिन स्मृति की ज़िन्दगी हमेशा से ऐसी नहीं थी. उन्होंने खूब मेहनत और स्ट्रगल किया है. उन्होंने इस कामयाबी को पाने के लिए कोईशोर्टकट नहीं चुना.

स्मृति ने राष्ट्रीय राजधानी में ही शिक्षा ग्रहण की. उन्होंने सौंदर्य प्रसाधनों के प्रचार से लेकर मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था. मॉडलिंग में प्रवेश करने से पहले वह मैकडॉनल्ड्स में वेट्रेस और क्लीनर का काम कर चुकी हैं. इसके बाद में वह मुंबई चली आईं, जहां उन्होंने टेलीविजन धारावाहिक ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में तुलसी का लीड किरदार निभाया और चर्चित हुईं.

स्मृति ने 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद से ही पैसा कमाना शुरू कर दिया था और सौंदर्य प्रसाधन के प्रचार करने लगी थीं. रूढ़ीवादी पंजाबी-बंगाली परिवार की तीन बेटियों में से एक स्मृति ने ग्लैमर जगत में कदम रखा. उन्होंने 1998 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया लेकिन फाइनल तक मुकाम नहीं बना पाईं. इसके बाद स्मृति ने मुंबई जाकर अभिनय के जरिए अपनी किस्मत बनाई.

View this post on Instagram

केंद्रीय मंत्री और गुजरात से राज्यसभा सांसद स्मृति ईरानी की सांसद कोष में हुए घपले के मामले में गुजरात हाईकोर्ट सख्त हो गया है. कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश ए एस दवे और न्यायमूर्ति बीरेन वैष्णव की पीठ ने मामले में सरकार की ओर से अब तक की गई जांच की स्थिति के बारे में भी जानकारी मांगी. . . . . . . . . . . . @hs.news @BJP4India #smritiirani #gujarathighcourt #marchnews #breakingnews #newsupdate #followme #followback #likeforlikes #tagforlikes #instadaily #dailynews #instapost #instalike #instaclick #instaupdate #instaupload #news #onlinenews #hindinews #postoftheday #newsoftheday

A post shared by HS News (@hs.news) on

स्मृति का सपना हमेशा से पत्रकार बनने का था. लेकिन जब एक जर्नलिस्ट ने उन्हें इंटरव्यू में रिजेक्ट किया तो उन्होंने ये ख़याल हमेशा के लिए अपने मन से निकाल दिया. स्मृति एक अच्छी डांसर भी हैं. वह मीका सिंह के साथ एक म्यूजिक एल्बम में ठुमका भी लगा चुकी हैं. टीवी के जरिए घर-घर में आदर्श बहु के रूप में पहचान बनाने वाली स्मृति भाजपा की तेज तर्रार उपाध्यक्ष के रूप में जानी जाती हैं. और अब मोदी सरकार में अहम मंत्रालय संभाल रही हैं.

सोशल मीडिया और विश्लेषकों के बीच वे चर्चा का विषय बनी हुई हैं. सरकार में काम करने के मामले में ईरानी का अनुभव ‘शून्य’ है. वह गुजरात से राज्यसभा की सांसद हैं. उन्होंने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने खिलाफ अमेठी से चुनाव भी लड़ा था. फिलहाल भी वह राजनीति में विशेष रूप से सक्रिय हैं.

Published by Yash Sharma on 23 Mar 2019

Related Articles

Latest Articles