बर्थडे : भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज हैं युवराज, एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज

Get Daily Updates In Email

भारतीय क्रिकेट टीम के मशहूर खिलाड़ी युवराज सिंह जिन्हें हम सब सिक्सर किंग के नाम से भी जानते हैं, उनके नाम कई अनगिनत पारियां और मैच हैं जिनमें उन्होंने अहम भूमिका निभाई है. 12 दिसंबर 1981 को चंडीगढ़ में भूतपूर्व क्रिकेट खिलाड़ी योगराज सिंह के यहां जाट परिवार में  उनका जन्म हुआ था. 12 नवंबर 2015 को, युवराज का हेज़ल कीच से सगाई हुई थी और 30 नवंबर 2016 को दोनों ने शादी कर ली थी.

युवराज बल्ले से ही नहीं बल्कि गेंद से भी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इन्होंने 20-20 विश्व कप 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ एक ओवर की 6 गेंदों में 6 छक्के मार कर विश्व रिकॉर्ड बनाया. इसके साथ ही टी-20 में 12 गेंदों में अर्धशतक बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी उनके नाम है.

इतना ही नहीं युवराज सिंह को 2011 क्रिकेट विश्व कप में अहम भूमिका निभाने में मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट चुना गया था. इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब, पुणे वॉरियर्स इंडिया, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली डेयरडेविल्स, और सनराइजर्स हैदराबाद से खेल चुके हैं. और फिलहाल वह मुंबई इंडियन्स की टीम से खेल रहे हैं. बता दें कि युवराज सिंह तो काफी पहले ही संन्यास लेने का इरादा कर चुके थे. लेकिन कप्तान के एक फैसले ने उन्हें दोबारा खुद को साबित करने का मौका दिया. इसका खुलासा खुद युवी ने ही किया था.

दरअसल, भारत को 2011 विश्व कप दिलाने में सबसे बड़ा रोल निभाने वाले इस खब्बू बल्लेबाज को खराब फॉर्म के चलते टीम से बाहर कर दिया गया था. सारी उम्मीदें खत्म नजर आ रही थीं. तभी उन्हें साल जनवरी 2017 में खुद को साबित करने का एक और मौका दिया गया. लंबे समय बाद टीम में वापसी हुई थी ऐसे में विस्फोटक बल्लेबाज को टीम में अपनी जगह पक्की करने के लिए एक धमाकेदार पारी की दरकार थी.

भारत इंग्लैंड के खिलाफ स्वदेश में तीन मुकाबालों की वन-डे सीरीज खेल रहा था. सीरीज का दूसरा मैच कटक के बाराबाती स्टेडियम में 19 जनवरी 2017 को खेला गया. तब युवराज ने शानदार शतक लगाकर अपनी फॉर्म को कायम रखा था.

Published by Yash Sharma on 25 Mar 2019

Related Articles

Latest Articles