बर्थडे : डांसर से अभिनेत्री तक जया ने बनाया अलग मुकाम, राजनीति में भी ले रही हैं बढ़-चढ़कर हिस्सा

Get Daily Updates In Email

एक्ट्रेस जयाप्रदा एक भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री और राजनीतिज्ञ हैं. जया आज अपना 53 वां जन्मदिन मनाने जा रही हैं. जयाप्रदा का जन्म का नाम ललिता रानी था. वह आंध्र प्रदेश राज्य में स्थित राजमंड्री के एक मध्यम-वर्गीय परिवार की रहने वाली थीं. उनके पिता कृष्णा एक तेलुगू फ़िल्म फाइनेंशियर थे. उनकी मां नीलवाणी ने उन्हें कम उम्र में ही नृत्य और संगीत कक्षाओं में दाख़िल कर दिया था.

चौदह वर्ष की उम्र में जयाप्रदा को अपने स्कूल में डांस परफॉर्मेंस करने का मौका मिला. जिसे देखकर एक फिल्म निर्देशक उनसे काफी प्रभावित हुए और अपनी फिल्म ‘भूमिकोसम’ में उनसे डांस करने की पेशकश की. इस फिल्म के लिए जयाप्रदा को केवल 10 रुपए प्राप्त हुए थे. लेकिन उनके तीन मिनट के डांस को देखकर दक्षिण भारत के कई फिल्म निर्माता-निर्देशक काफी प्रभावित हुए. और उनसे अपनी फिल्मों में काम करने का ऑफर दिया.

डायरेक्टर के. विश्वनाथ ने फ़िल्म सिरी सिरी मुव्वा के हिंदी रीमेक ‘सरगम’ में जया को रोल देकर बॉलीवुड में डेब्यू कराया. फ़िल्म ज़बरदस्त हिट हुई और वह रातों रात वहां भी स्टार बन गईं. उन्होंने बतौर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पहला फ़िल्मफ़ेयर नामांकन अर्जित किया. जयाप्रदा डायरेक्टर विश्वनाथ की हिट फ़िल्म ‘कामचोर’ के ज़रिए फिर से फिल्मों में आईं.

प्रकाश मेहरा की फ़िल्म शराबी (1984) में अमिताभ बच्चन की प्रेमिका के रूप में नजर आईं. और के विश्वनाथ की ‘संजोग’ में अपनी चुनौतीपूर्ण दोहरी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में दो और फ़िल्मफ़ेयर नामांकन अर्जित किए. बॉलीवुड में जयाप्रदा का नाम उन गिनी-चुनी अभिनेत्रियों में हैं जिनमें सौंदर्य और अभिनय का अनूठा संगम देखने को मिलता है. महान फिल्मकार सत्यजीत रे जयाप्रदा के सौंदर्य और अभिनय से इतने अधिक प्रभावित थे कि उन्होंने जयाप्रदा को विश्व की सुंदरतम महिलाओं में एक माना था.

उन्होंने सात भाषाओं में काम किया है और अपने 30-वर्षीय फ़िल्म करियर के दौरान 300 फ़िल्मों में काम किया है. 80 के दशक में श्रीदेवी और जयाप्रदा के बीच जबरदस्त कॉम्पटीशन रहा. आलम ये हो गया कि दोनों एक-दूसरे से बातचीत तक करना पसंद नहीं करती थीं. फिलहाल जया फिल्मों से दूर राजनीति में सक्रिय हैं.

Published by Yash Sharma on 03 Apr 2019

Related Articles

Latest Articles