मतदान करने की जागरूकता लाने के लिए एक शख्स ने बना दिया सोने-चांदी का ईवीएम

Get Daily Updates In Email

इन दिनों हर जगह सिर्फ चुनाव की चर्चाएं हो रही हैं. जब भी कोई इंसान किसी से मिलता है तो दोनों के बीच चुनाव की बातचीत शुरू हो जाती है. चुनाव का दौर 11 अप्रैल से 19 मई के बीच रहेगा जो कि 7 चरणों में पूरा होगा. चुनाव में जीत के लिए और लोगों को मतदान देने के लिए दिग्गज लोगों ने अपील करना भी शुरू कर दिया है. इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने लोगों में मतदान करने की जागरूकता लाने के लिए सोने और चांदी से बनी एक रिप्लिका यानि प्रतिरूप बनाई है.

 

जिस शख्स ने यह रिप्लिका बनाई है वह तमिलनाडु के कोयंबटूर का रहने वाला है. जिसका नाम है राजा. इस शख्स ने सोने और चांदी की मदद से ईवीएम बनाया है. इस ईवीएम की रिप्लिका बनाने के लिए राजा ने 1 ग्राम चांदी और 300 मिलीग्राम सोना यूज किया है. बता दें इस ईवीएम में टोटल 18 राजनीतिक दलों के चुनाव चिन्ह बनाए हैं. इसके अलावा इसके साथ राजा ने एक कम्पास भी बनाया है जिसमें एक पेंसिल लगी है. इस पेंसिल में एक व्यक्ति का चित्र उकेरा गया है और यह व्यक्ति अपनी उंगली उठाकर लोगों से मतदान की अपील करता हुआ नजर आ रहा है.

गौरतलब है कि राजा इससे पहले भी अनोखी आकृतियां बनाकर रिकॉर्ड बना चुका है. बता दें राजा ने महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस और अब्दुल कलाम जैसे कई महान लोगों की मोमबत्ती पर आकृति बना चुके हैं. जिसके लिए उनकी खूब तारीफ भी की गई है. जिसके बाद अब उन्होंने सोने चांदी का इस्तेमाल करके यह ईवीएम का प्रतिरूप बनाया है. बताते चलें कि राजा अक्सर सामाजिक मुद्दों के प्रति लोगों को जागरूक करते रहते हैं. पोंगल के दौरान भी उन्होंने जल्लीकट्टू मुद्दे के महत्व को समझाने के लिए एक बैल के चित्र को डिज़ाइन किया था. जिसके लिए उनकी खूब तारीफ़ की गई थी.

Published by Chanchala Verma on 05 Apr 2019

Related Articles

Latest Articles