बर्थडे : कभी ज्वेलरी का बिजनेस करते थे ‘जम्पिंग जैक’ जितेंद्र, दे चुके हैं कई हिट फिल्म्स

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड के सुपरस्टार जितेंद्र कपूर आज अपना 77वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं. जितेंद्र का असली नाम रवि कपूर है. उन्होंने शांताराम की फिल्म ‘नवरंग’ में डबल रोल के साथ अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की थी. आमतौर पर एक्टर जितेंद्र अपनी डांसिंग स्किल्स के लिए जाने जाते हैं. आज भी लोग उनकी डांसिंग स्टाइल के फैन है.

साल 2003 में जितेंद्र को फिल्मफेयर में लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया और 2006 में स्क्रीन लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उन्होंने 80 से ज्यादा तेलुगू फिल्मों के रीमेक में काम किया है. जितेंद्र के पिता इमीटेशन ज्वैलरी का काम करते थे और उसी कारण एक बार जब वह अपने बेटे जि‍तेन्द्र के साथ मशहूर निर्देशक वी शांताराम के पास गए तो उन्होंने कहा कि‍ आपका बेटा एक्टर बन सकता है.

बस इसके बाद वी शांताराम ने 1959 की फिल्म ‘नवरंग’ में संध्या के डबल रोल में जितेंद्र को कास्ट किया. जितेंद्र ही एकमात्र ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने 200 से ज्यादा फिल्में लीड रोल में की हैं. इसके अलावा श्रीदेवी और जया प्रदा के साथ जितेंद्र ने अधिकतम फिल्में की हैं. साल 1983 से 1988 के बीच जितेंद्र और बप्पी दा ने 20 फिल्में की हैं जिनमें से 16 सिल्वर जुबली थी.

View this post on Instagram

#jayaprada#jeetendra#sridevi

A post shared by S . Kuwait (@bollywood.q80) on

जितेंद्र ने रेखा के साथ 26 फिल्मों में काम किया है जिनमें से 16 फिल्में हिट रहीं. इन फिल्मों में ‘मवाली’, ‘हिम्मतवाला’ और ‘तोहफा’ जैसी फिल्में शामिल हैं. फिल्म ‘दुल्हन’ की शूटिंग के दौरान जितेंद्र, हेमा मालिनी को दिल दे बैठे थे. दोनों ने शादी करने का फैसला भी कर लिया था. जब इस बात की खबर जितेंद्र की मंगेतर और बचपन की दोस्त शोभा कपूर को लगी तो उन्होंने धर्मेंद्र को हेमा मालिनी को समझाने की जिम्मेदारी सौंपी.

हालाँकि बाद में धर्मेन्द्र के समझाने पर मामला खत्म हुआ और धर्मेन्द्र ने हेमा से शादी कर ली और दूसरी तरफ जितेंद्र ने साल 1974 में अपनी लॉन्ग टाइम गर्लफ्रेंड शोभा कपूर से शादी की. आज जितेंद्र टेलेफिल्म्स, बालाजी मोशन पिक्चर और एएलटी एंटरटेनमेंट के चेयरमेन भी हैं. उनके एक बेटे तुषार कपूर हैं जो फिल्मों में सक्रिय हैं. वहीं बेटी एकता फिल्म और टीवी निर्माता हैं.

Published by Yash Sharma on 07 Apr 2019

Related Articles

Latest Articles