लगातार तीसरी बार विराट बनें ‘विजडम क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर’, स्मृति ने पहली बार जीता अवार्ड

Get Daily Updates In Email

भारतीय कप्तान विराट कोहली को बुधवार को लगातार तीसरी बार विजडन क्रिकेटर्स एल्मनैक ने ‘वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’ चुना है. कोहली ने 2018 में सभी तीनों प्रारूपों में कुल 2735 रन बनाए थे. उन्हें इंग्लैंड के टैमी ब्यूमोंट, जोस बटलर, सैम करन और रोरी बर्न्स के साथ विजडन के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में भी चुना गया है.

भारतीय कप्तान कोहली ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉन ब्रैडमैन और इंग्लैंड के जैक होब्स के बाद वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार तीन से ज्यादा बार पाने वाले तीसरे क्रिकेटर हैं. बता दें विराट कोहली ने साल 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल 2735 रन बनाए हैं. इसमें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 59.3 की दमदार औसत से बनाए गए 593 रन भी शामिल हैं. विराट कोहली ने 500 से ज्यादा रन केवल पांच टेस्ट मैचों में बनाए थे. वहीं पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में विराट के बल्ले से 5 शतक भी निकले हैं.

भारतीय महिला सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुनी गईं. मंधाना ने पिछले साल वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 669 और 662 रन बनाए. उन्होंने महिलाओं की सुपर लीग में भी 174.68 के शानदार स्ट्राइक रेट से 421 रन जोड़े. मंधाना का यह पहला पुरस्कार है. महिला क्रिकेट में टीम इंडिया की ‘फीमेल’ रन मशीन के नाम से फेमस स्मृति मंधाना को लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर का सम्मान मिला है.

अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान को पिछले साल शानदार प्रदर्शन के बाद लगातार दूसरे साल वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टी-20 क्रिकेटर चुना गया. उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 8.68 के औसत से 22 विकेट चटकाए थे. इसके अलावा इंडियन प्रीमियर लीग 2018 में उन्होंने 21 विकेट झटके थे. विजडन 1889 से वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों की सूची जारी करता रहा है और इसे खेल के प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक माना जाता है.

बता दें दिसंबर में मंधाना को आईसीसी ने ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’ और ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ वनडे महिला क्रिकेट’ के लिए चुना था. जबकि करिश्माई कोहली ने वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार जीता था जबकि वह टेस्ट में भी शीर्ष बल्लेबाज रहे थे.

Published by Yash Sharma on 11 Apr 2019

Related Articles

Latest Articles