एक्टिंग से लेकर निर्देशन तक सतीश ने हर जगह लहराया परचम, आज मना रहे हैं 63वां बर्थडे

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड के शानदार एक्टर और डायरेक्टर सतीश कौशिक आज अपना 63वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. उन्होंने कई हिंदी फिल्मों में अपने अभिनय से ना केवल दर्शर्कों का दिल जीता बल्कि अपनी एक्टिंग से बॉलीवुड में अलग पहचान भी बनाई. उन्होंने साल 1983 फिल्म ‘मौसम’ से अपने करियर की शुरुआत की थी.

सतीश ने अपनी स्नातक की पढ़ाई दिल्ली के प्रसिद्ध किरोड़ीमल कॉलेज से पूरी की और इसके बाद नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला ले लिया. वर्ष 1978 में अभिनय की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट में दाखिल हो गए. सतीश कौशिक ने अस्सी के दशक में अभिनेता बनने के सपने के साथ मुंबई में कदम रखा. इसके बाद उन्होंने फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ के ‘कैलेंडर’ से लेकर ‘उड़ता पंजाब’ के ‘ताया जी’ तक अपने अलग-अलग किरदार से अपनी एक्टिंग का लोहा तक मनवाया है.

वर्ष 1989 में प्रदर्शित फिल्म ‘राम लखन’ सतीश कौशिक की महत्वपूर्ण फिल्म में शुमार की जाती है. सतीश कौशिक दो बार फिल्म फेयर पुरस्कार से नवाजे गए हैं. सतीश कौशिक ने दो दशक के अपने सिने करियर में लगभग 100 फिल्मों में अभिनय किया है. इतना ही नहीं सतीश कौशिक ने अपने बढ़ते वजन पर रोक लगाई थी. बता दें कि उन्होंने कोई 9-10 किलो नहीं बल्कि 25 किलो वजन कम किया था. वजन कम करने के बाद जो तस्वीर सतीश कौशिक की सामने आई थी उसने सभी को हैरान कर दिया था.

View this post on Instagram

Being Bald is Being Bold .. feeling liberated .

A post shared by Satish Kaushik (@satishkaushik2178) on

रिपोर्ट्स के मुताबिक अपना वजन कम करने के बाद सतीश ने एक साथ 6 फिल्मों को साइन किया था. बॉलीवुड में सतीश कौशिक को बहुमुखी प्रतिभा का धनी माना जाता है. जिन्होंने ना सिर्फ निर्माण और निर्देशन बल्कि हास्य अभिनय और लेखन में भी अपनी प्रतिभा दिखाई है.

बात करें फिल्मी कनेक्शन की तो गोविंदा और सतीश कौशिक की जोड़ी ने दर्जनों सुपरहिट फिल्में दी हैं. गोविंदा और सतीश कौशिक की जोड़ी को एक वक्त पर हिट माना जाता था. यह दोनों रिल लाइफ से रियल लाइफ में भी काफी अच्छे दोस्त बन गए थे. दोनों की केमिस्ट्री भी लाजवाब थी.

Published by Yash Sharma on 13 Apr 2019

Related Articles

Latest Articles