45 साल के लालमणि साइकिल पर जाकर लोगों को कर रहे वोट देने के लिए जागरूक

Get Daily Updates In Email

पूरे देश में इस समय चुनाव की लहर चल रही है. ऐसे में देश के सभी राजनीतिक दल अपने-अपने तरीके से मतदाताओं को लुभाने के प्रयास कर रहे है. देश के कई बड़े बड़े सामजिक संगठन लोगो को मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहे है. लोगों को मताधिकार के बारे में एक लाल मणिदास नाम का शख्स साइकिल से यात्रा कर प्रक्रिया के बारे में बता रहा है. लाल मणिदास के इस कार्य की हर कोई तारीफ कर रहा है. तो चलिए इस खबर हम आपको बताते है की आखिर मणिलाल कहा के रहने वाले है. और जीवन यापन करने के लिए क्या करते है?

Courtesy 

45 वर्षीय लाल मणि बिहार की राजधानी पटना में रहते है. यहां वे स्टेशन के बाहर लोगों से अपने वोट देने के अधिकार का प्रयोग करने की बात करते रहते हैं, लोगों के मताधिकार के बारें में बात करते हुए उन्होंने कहा, , ‘मैं देखता था कि लोग या तो किसी खराब नेता को चुन लेते हैं या फिर अपने वोट अधिकार का प्रयोग ही नहीं करते हैं. मैं इस स्थिति को बदलना चाहता था.’ जानकरी के लिए आपको बता दें कि, 2019 में लोकसभा चुनाव शुरू हो गए हैं और पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को संपन्न हो गया है.अब यह चुनाव 19 मई तक चलेगा.

Courtesy 

छोटी मोटी चीजें बेचकर अपना गुजारा करने वाले लालमणि साइकिल से ही चलते है और प्रचार करते है. लालमणि का मानना है की, भारत में आज भी ईमानदार प्रत्याशी को वोट नहीं मिलते. चुनावों में नैतिकता की बात नहीं होती. इसलिए वे अपनी इस जागृति यात्रा के जरिए लोगो को मताधिकार की प्रक्रिया बताते है साथ ही लोगों को ईमानदार प्रत्यशी को वोट देने की अपील करते है. आपको जानकर हैरानी होगी कि लालमणि ने 10 हजार रूपए खर्च कर इस यात्रा का प्रारंभ किया था.

Courtesy 

बता दें कि, लालमणि के चार छोटे छोटे बच्चे है. कई लोग लालमणि को यह काम करने के लिए मना कर चुके है. इसके बाद भी लालमणि यह काम करते है. उनका मानना है कि वे कर के देश की सेवा कर रहे है.

Published by Lakhan Sen on 17 Apr 2019

Related Articles

Latest Articles