अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार सहित इन स्टार्स को मिल चुका है डॉक्टरेट डिग्री का सम्मान

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड के किंग खान यानि शाहरुख खान को हाल ही में ‘यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, लंदन’ ने डॉक्टरेट की डिग्री से सम्मानित किया था. बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब किसी यूनिवर्सिटी ने किंग खान को उपाधी से सम्मानित किया हो. दरअसल शाहरुख खान अभी तक तीन बार डॉक्टरेट की डिग्री से नवाजे जा चुके हैं. हालांकि शाहरुख खान बॉलीवुड के ऐसे पहले सितारे नहीं हैं जिन्हें किसी यूनिवर्सिटी ने डॉक्टरेट  की डिग्री से सम्मानित किया हो.

courtesy

तो चलिए आपको बताते हैं उन स्टार्स के बारे में जो कि डॉक्टरेट की डिग्री से सम्मानित किए गए हैं –

ए आर रहमान

courtesy

इस लिस्ट में शाहरुख खान के बाद ए आर रहमान का नाम आता है. चोंकाने वाली बात तो यह है कि ए आर रहमान को किंग खान से भी ज्यादा बार डॉक्ट्रेट की उपाधी से सम्मानित किया जा चुका है. बता दें कि ए आर रहमान को 5 अलग-अलग देशों की यूनिवर्सिटीज ने डॉक्टरेट की उपाधी से नवाजा है.

अमिताभ बच्चन –

courtesy

इस लिस्ट में अब नाम आता है सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का. बता दें कि अमिताभ बच्चन को दुनिया की कई बड़ी यूनिवर्सिटीज डॉक्टरेट प्रदान कर चुकी हैं.

अक्षय कुमार –

courtesy

बॉलीवुड के खिलाड़ी कहे जाने वाले अक्षय कुमार को साल 2008 में कनाडा की एक यूनिवर्सिटी ने भारतीय सिनेमा जगत में उनके योगदान के लिए डॉक्टरेट डिग्री से सम्मानित किया था.

लता मंगेशकर –

courtesy

मशहूर सिंगर लता मंगेश्कर को 7 बार यह उपाधी मिल चुकी है. देश ही नहीं बल्कि दुनिया की कई बड़ी यूनिवर्सिटीज उन्हें यह उपाधी प्रदान कर चुकी हैं.

प्रीति जिंटा –

courtesy

बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस प्रीति जिंटा को साल 2010 में ईस्ट यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन ने डॉक्टरेट की डिग्री से नवाजा था.

विद्या बालन –

courtesy

बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस में गिनी जाने वाली विद्या बालन भी यह डिग्री हासिल कर चुकी हैं.बता दें कि उन्हें अहमदाबाद की एक यूनिवर्सिटी ने डॉक्टरेट की डिग्री दी थी.

शिल्पा शेट्टी –

courtesy

बॉलीवुड अदाकारा शिल्पा शेट्टी को साल 2007 में यूके युनिवर्सिटी ने डॉक्टरेट की उपाधी दी थी.

शर्मिला टैगोर –

courtesy

हिंदी सिनेमा की कई सुपरहिट फिल्मों में अभिनय कर चुकीं शर्मिला टैगोर को भी सिनेमा में अपने योगदान के लिए यह सम्मान मिल चुका है.

हेमा मालिनी –

courtesy

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल यानि हेमा मालिनी को सिंघानिया यूनिवर्सिटी ऑफ उदयपुर ने डॉक्टरेट की उपाधी से सम्मानित किया था.

Published by Lakhan Sen on 20 Apr 2019

Related Articles

Latest Articles