हिंदी सिनेमा की पहली फिल्म राजा हरिश्चंद्र को 106 साल पूरे, दादा साहेब फाल्‍के ने किया था निर्माण

Get Daily Updates In Email

ह‍िंदी स‍िनेमा को कल यानी 3 मई 1913 को 106 साल पूरे हो गए हैं. इतने वर्षों में दर्शकों ने अनगिनत फ‍िल्‍में देखीं. अनगिनत सितारों को देखा. बदलती तकनीक और सोच को देखा है. भारतीय सिनेमा की पहली फीचर फ‍िल्‍म राजा हरिश्‍चंद्र र‍िलीज हुई थी. आज भी जब सिनेमा की बात होती है, तो इस फ‍िल्‍म का जिक्र जरूरत होता है.

हिंदी सिनेमा के पितामह कहे जाने वाले दादा साहेब फाल्‍के ने पहली बार फ‍िल्‍म राजा हरिश्‍चंद्र का निर्माण किया था. यह फ‍िल्‍म दादा साहेब फाल्‍के के जुनून और जिद का ही नतीजा है. 1911 में बंबई में ‘लाइफ ऑफ क्राइस्‍ट’ नाम की अंग्रेजी फ‍िल्‍म देखने के बाद दादा साहेब फाल्‍के को हिंदी फीचर फ‍िल्‍म बनाने का आइडिया आया था और वह तुरंत इसमें जुट गए. पहले वह भगवान श्रीकृष्‍ण की लीलाओं पर फ‍िल्‍म बनाना चाहते थे और फ‍िर उन्‍होंने कोई छोटा प्रसंग चुनने का मन बनाया. इसके बाद राजा हरिश्‍चंद्र फाइनल हुई.

उस समय फ‍िल्‍म बनाना बेहद चुनौती भरा काम था क्‍योंकि उपकरण भारत में उपलब्‍ध नहीं थे. अपने दोस्‍तों से कुछ रुपए उधार लेकर दादा साहेब फाल्‍के लंदन गए और फ‍िल्‍म निर्माण की जानकारी और उपकरण हासिल किए. इसके बाद कास्‍ट‍िंग का काम बेहद मुश्‍किल था. कोई प्रोफेशनल आर्ट‍िस्‍ट नहीं था, ऐसे में काम करना मुश्‍किल था. कई रोल फाइनल कर लिए लेकिन तारामती के रोल के ल‍िए कोई महिला तैयार नहीं हुई. इसके बाद एक चायवाले को तारामती के महिला के रोल में फ‍िट किया गया.

जब यह फ‍िल्‍म तैयार हुई थी 21 अप्रैल 1913 को बंबई के ओलंपिया थ‍िएटर में पहली बार इसका प्रीमियर किया गया. रिलीज के बाद 13 दिन तक लगातार यह फ‍िल्‍म थिएटर में रही. यह फ‍िल्‍म कुल 40 मिनट की थी जिसकी शूटिंग 6 महीने 27 दिन में पूरी हुई थी. इस फ‍िल्‍म की रील 3700 मीटर लंबी थी. इस फिल्‍म का बजट उस समय करीब 20000 रुपए था. इस फिल्‍म में दत्तात्र्य दामोदर डाबके, अन्ना सलुंके, दत्तात्रेय क्षीरसागर, दत्तात्रेय तेलंग, गणपत जी शिंदे जैसे और कई कलाकार रहे.

फिल्म के निर्माण के दौरान दादा फाल्के की पत्नी ने उनकी काफी सहायता की. इस दौरान वह फिल्म में काम करने वाले लगभग 500 लोगों के लिए खुद खाना बनाती थी और उनके कपड़े धोती थीं.

Published by Yash Sharma on 04 May 2019

Related Articles

Latest Articles