फिल्म डॉन को कई स्टार्स ने ठुकराया, तब कहीं जाकर आई अमिताभ की झोली में

Get Daily Updates In Email

अभिनेता अमिताभ बच्चन ने 1978 में आई अपनी ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘डॉन’ के शीर्षक को लेकर खुलासा किया कि फिल्म उद्योग के कई दिग्गज फिल्म के इस नाम से खुश नहीं थे. रविवार को 76 वर्षीय अभिनेता ने ‘डॉन’ की रिलीज की 41वीं वर्षगांठ मनाई. जो अमिताभ द्वारा निभाए गए सबसे लोकप्रिय किरदारों में शुमार है. 12 मई 1978 को रिलीज हुई इस फिल्म में अमिताभ बच्चन डबल रोल में दिखे थे. उनके करियर की यह फिल्म मील का पत्थर साबित हुई. आज भी फिल्म के डायलॉग लोगों की जुबान पर सुनने को मिल जाते हैं.

बच्चन ने अपने ब्लॉग में लिखा, ‘डॉन’ एक ऐसा शीर्षक था जिसे फिल्म उद्योग में किसी ने मंजूरी नहीं दी. वह इसका मतलब कभी समझे ही नहीं और उन्हें कभी नहीं लगा कि ‘डॉन’ किसी हिंदी फिल्म का नाम हो सकता है. वास्तव में अगर सच कहूं. तो कई लोगों के लिए यह मनोरंजक नाम था. ‘बदला’ के अभिनेता ने फिल्म के नाम को लेकर एक मजेदार किस्सा भी बताया कि किस तरह से लोग फिल्म के नाम की तुलना उच्चारण में इसके मिलते-जुलते नाम वाली अंत:वस्त्र बनाने वाली कंपनी ‘डाॅन’ से किया करते थे.

अभिनेता ने खुलासा किया कि हॉलीवुड क्लासिक फिल्म ‘गॉडफादर’ की रिलीज के बाद ‘डॉन’ शीर्षक को भी लोग ‘सम्मान की नजर’ से देखने लगे. फिल्म की पटकथा सलीम-जावेद के नाम से मशहूर सलीम खान और जावेद अख्तर ने लिखी थी जबकि निर्देशन चंद्र बरोट ने किया था. ‘डॉन’ में अमिताभ बच्चन के अलावा जीनत अमान, प्राण, इफ्तेखार, हेलेन, ओम शिवपुरी, सत्येन्द्र कपूर और पिंचू कपूर ने भी काम किया था.

फिल्म के डायलॉग, एक्शन सीन्स और गानों की वजह से यह ब्लॉकबस्टर साबित हुई. भले ही इस फिल्म ने उस वक्त कई रिकॉर्ड तोड़े हों लेकिन जब इसकी कहानी उस वक्त के कई सुपरस्टार्स को सुनाई गई तो उन्होंने यह फिल्म करने से मना कर दिया था. फिल्म के डायरेक्टर चंद्रा बरोत ने बताया कि डॉन की कहानी धर्मेंद्र, जीतेंद्र और देव आनंद को सुनाई गई लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया था.

Published by Yash Sharma on 14 May 2019

Related Articles

Latest Articles