हर हफ्ते बढ़ रही बाहर खाने वाले भारतीयों की संख्या, 87 प्रतिशत पत्नियां करती हैं खाना ऑर्डर

Get Daily Updates In Email

हर किसी को बाहर का खाना पसंद होता है. कई बार वर्कलोड की वजह से तो कई बार किसी खास ओकेशन पर लोग रेस्टोरेंट में खाना खाना पसंद करते हैं. जिस वजह से घर के बाहर खाने वाले लोगों संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. हाल ही में घर के बाहर यानि रेस्टोरेंट्स से खाना खाने वाले लोगों का अनुपात जानने के लिए एक सर्वे किया गया है जिसमें हैरान करने वाले नतीजे सामने आए हैं.

Courtesy 

घर के बाहर खाना खाना या घर पर ऑर्डर करने का एक मुख्य वजह बदलती आर्थिक व्यवस्था है. या यूं भी कह सकते हैं कि बिजी शेड्यूल की वजह से लोगों के पास खाना बनाने का समय नहीं है. सर्वे के हिसाब से खर्च करने लायक पैसा होने के कारण ग्राहक महीने में औसतन 2500 रूपए बाहर के खाने पर खर्च करते हैं. जिसके लिए वह आसानी से 7 बार रेस्टोरेंट या किसी कैफे में जाते हैं.

Courtesy 

बता दें यह सर्वे नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया ने देश के 24 शहरों में किया है, जिसमें सामने आया है कि बाहर खाने वालों की प्राथमिकता इनकम बढ़ने का सीधा नतीजा है. सर्वे के अनुसार 3% भारतीय रोज बाहर का खाना खाते हैं. इसके अलावा 44% लोग महीने में दो से तीन बार बाहर खाने जाते हैं. वहीं 27% लोग ऐसे हैं, जो हर सप्ताह बाहर का खाना खाते हैं.

Courtesy

इस आंकड़े में 37% महिलाएं और 63% पुरुष हैं. जिन लोगों को बाहर का खाना खाना पसंद है उन्हें अब घर से बाहर आने की भी जरुरत नहीं पड़ती है क्योंकि ‘जोमेटो’ और ‘स्विगी’ जैसी मोबाइल एप इनकी जरुरत को पूरा कर देती है. जिसकी वजह से इन कंपनियों की शानदार कमाई भी होती है. बता दें जोमेटो ने यह दावा किया है कि हर महीने उसे 2 करोड़ दस लाख ऑर्डर मिलते है. साथ ही स्विगी का कहना है कि उसे हर महीने 2 करोड़ ऑर्डर मिल रहे हैं. ये सभी ऑर्डर औसतन 300 रूपए का होता है.

Courtesy

बात की जाए भुगतान की तो 90% लाेग बाहर खाने का भुगतान कैश में करते हैं. इसके अलावा 10% मील वाउचर, क्रेडिट या डेबिट कार्ड, मोबाइल वॉलेट से पेमेंट करते हैं. वहीं 75% लोग बाहर जाकर खाना पसंद करते हैं और 11% फूड डिलीवरी की मदद लेते हैं. इसके अलावा 14% लोग अपने साथ खाना लेकर जाते हैं. इस सर्वे के लिए 130 रेस्टारेंट के सीईओ और 3500 ग्राहकों से बात की गई थी.

Courtesy

इसके साथ ही एक सर्वे में यह बात भी सामने आई है कि पति-पत्नी के साथ जाने पर 86% मामलों में खाने का ऑर्डर पत्नी ही करती है. इसके अलावा पूरे परिवार की मौजूदगी में 78% बच्चों की चलती है. वहीं जब सब दोस्त मिलकर खाने जाते हैं तो बिल देने वालों की चलती है.

Courtesy

दिनों के अनुसार सोमवार को 9% लोग बाहर खाते हैं औरतो रविवार को 42% लोग बाहर खाते हैं.

Published by Chanchala Verma on 14 May 2019

Related Articles

Latest Articles