हम आपके हैं कौन के लिए माधुरी को मिली थी सलमान से ज्यादा फीस, जीत चुकी हैं कई अवार्ड्स

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड में धक-धक गर्ल के नाम से मशहूर माधुरी दीक्षित ने लगभग तीन दशक तक बॉलीवुड में टॉप एक्ट्रेस बन अपनी धाक जमाई है. आज वह अपना 52 वां जन्मदिन मना रही हैं. माधुरी दीक्षित 15 मई 1967 को मुंबई में एक मध्यम वर्गीय मराठी ब्राह्मण परिवार में जन्मी थीं. उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई मुंबई में ही की. हालांकि उनका मन डांस में भी था इसलिए उन्होंने पढ़ाई के साथ-साथ कथक भी सीखा.

माधुरी दीक्षित के बारे में शायद आपको यह बात पता ना हो लेकिन उन्हें फिल्मफेयर की हिस्ट्री में सबसे अधिक बार बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नॉमिनेट किया जा चुका है. उन्हें फिल्मफेयर के लिए 14 बार नोमिनेट किया जा चुका है. हालांकि उन्हें सिर्फ 6 बार ये अवार्ड घर ले जाने का मौका मिला. पद्म श्री सहित दर्जनों प्रतिष्ठित अवार्ड जीत चुकी माधुरी दीक्षित ने अपने करियर में दर्जनों हिट फिल्में दी हैं.

माधुरी दीक्षित ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1984 में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म ‘अबोध’ से की थी. माधुरी का नाम अनिल कपूर से लेकर संजय दत्त तक के साथ जुड़ा. अनिल के साथ राम लखन के दौरान तो संजय के साथ साजन फिल्म के समय माधुरी की नजदीकियां बढ़ी. 90 के दशक में एक्टर संजय दत्त और माधुरी के प्यार के किस्से काफी चर्चा में थे.

View this post on Instagram

1 more day to go #kalank

A post shared by Madhuri Dixit (@madhuridixitnene) on

संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘देवदास’ का गाना ‘काहे छेड़ मोहे…’ को बिरजू महाराज ने कोरियोग्राफ किया था. इस गाने के लिए माधुरी दीक्षित ने जो भारी भरकम लंहगा पहना था उसकी कीमत 15 से 20 लाख के बीच थी. माधुरी ने प्लेबैक सिंगर के तौर पर फिल्म ‘देवदास’ और ‘वजूद’ में आवाज भी दी है.

फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ के लिए उन्हें सलमान खान से भी ज्यादा फीस दी गई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, माधुरी को राजश्री प्रोडेक्शन की इस फिल्म के लिए करीब 2.75 करोड़ बतौर फीस मिली थी. जो उस दौर में किसी भी हीरोइन को मिलने वाली सबसे ज्यादा फीस थी. तेजाब, राम लखन, परिंदा, साजन, खलनायक, दिल, बेटा, हम आपके हैं कौन, दिल तो पागल है, लज्जा, पुकार, देवदास जैसी फिल्मों में माधुरी की अदाकारी ने सबका दिल जीत लिया.

Published by Yash Sharma on 15 May 2019

Related Articles

Latest Articles