विक्की कौशल ने छोटी सी चॉल में रहकर की थी इंजीनियरिंग, जॉब छोड़ एक्टिंग में दिखाया दमखम

Get Daily Updates In Email

अपनी दमदार एक्टिंग के बल पर कम वक्त में बॉलीवुड में एक अलग पहचान बनाने वाले एक्टर विक्की कौशल आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं. 16 मई 1988 को मुंबई में पैदा हुए विक्की कौशल के पिता श्याम कौशल एक्शन डायरेक्टर रहे हैं जबकि मां वीणा कौशल हाउस वाइफ थीं.

शुरुआती दिनों में विक्की अपने परिवार के साथ मुंबई की एक चॉल में रहा करते थे. उस समय उनके पिता स्टंटमैन थे. एक्टर बनने से पहले विक्की इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे थे. विक्की पेशे से एलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियर हैं. साल 2009 में उन्होंने मंबई के राजीव गांधी इंस्टीट्यू ऑफ टेक्नोलॉजी से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की. इसके बाद बॉलीवुड की दुनिया में कदम रखा.

View this post on Instagram

How’s the Pose? …High Sir!

A post shared by Vicky Kaushal (@vickykaushal09) on

विक्की ने कुछ समय इंजीनियर के तौर पर नौकरी की और बाद में अपने पिता के साथ फिल्मों के सेट पर जाने लगे. विक्की ने किशोर नमित कपूर एकेडमी से एक्टिंग की पढ़ाई की. विक्की कौशल ने अनुराग कश्यप को ‘गैग्स ऑफ वासेपुर’ के दोनों पार्ट में असिस्ट किया था. उसके बाद उन्होंने फिल्म ‘लव शव ते चिकन खुराना’ से बॉलीवुड में कदम रखा. इस फिल्म से विक्की को पहचान नहीं मिली. इसके बाद उन्होंने ‘मसान’ से लीड एक्टर के तौर पर डेब्यू किया.

View this post on Instagram

All set. #HTIndiasMostStylish2019

A post shared by Vicky Kaushal (@vickykaushal09) on

‘मसान’ से विक्की की एक्टिंग सभी को पसंद आने लगी. जिसके बाद से उनका करियर आगे बढ़ता गया. साल 2015 में ही विक्की को फिल्म मसान मिली जिसे नीरज घ्यावन ने डायरेक्ट किया था. फिल्म रिलीज होते ही चर्चा में आ गई और इसे दर्शकों ने बहुत पसंद किया. फिल्म को इतना पसंद किया गया कि यह कांस फिल्म फेस्टिवल में भी गई और फिल्म ने दो अवॉर्ड भी जीते. फिल्म में उनकी एक्टिंग के लिए उन्हें बेस्ट मे डेब्यू का IIFA अवॉर्ड मिला. इसके अलावा उन्हें बेस्ट न्यूकमर के लिए एशियन फिल्म अवॉर्ड से भी नवाजा गया.

इसके बाद विक्की ने जुबान, रमन राघव 2.0, राजी, संजू जैसी कई फिल्मों में काम किया. साल 2019 में विक्की की फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक रिलीज हुई. फिल्म के दर्शकों का बहुत प्यार मिला और फिल्म ने कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए.

Published by Yash Sharma on 16 May 2019

Related Articles

Latest Articles