सौंफ खाने के हैं कई फायदे, गर्मी में लू लगने और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं से भी मिलती है निजात

Get Daily Updates In Email

हम से कई लोग सौंफ खाना पसंद करते हैं. अब सौंफ खाएं भी क्यों न इसके फायदे भी तो अनेक हैं. पेट की बीमारी से लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने में सौंफ मददगार होती है. तो चलिए इस खबर में हम आपको बताते हैं सौंफ खाने के कुछ खास फायदों के बारे में-

लू लगने पर पर खाएं सौंफ

 

courtesy

गर्मी के दिनों में लू लगना तो एक आम बात होती है. ऐसे में अगर आपको गर्मी में लू लग जाए तो घबराए नहीं बल्कि सौंफ के पानी का सेवन करें. सौंफ के पानी का सेवन करने से लू जैसी परेशानी से छुटकारा मिनटों में मिल जाता है.

स्मरण शक्ति बढ़ाएं

 

 

courtesy

जिन लोगों को कोई बात याद नहीं रहती है. यूं कहे तो जो लोगों को पढ़ने के बाद याद नहीं रहता है. उन लोगों को सौंफ का सेवन करना चाहिए.

पेट के लिए फायदेमंद

courtesy

जो लोग रोज सौंफ का सेवन करते हैं उन लोगों को पेट और कब्‍ज की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है. इस तरह की परेशानी से बचने के लिए आपको लगभग 5 ग्राम चूर्ण को सोते समय गुनगुने पानी के साथ सेवन करना होता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाएं

courtesy

आपको जानकारी हैरानी होगी कि सौंफ का सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी काफी मददगार होता है. जो लोग रोज भोजन के बाद 1 चम्‍मच सौंफ खाते हैं वे इस तरह की परेशानी का शिकार नहीं होते हैं.

खांसी को करें छूमंतर

courtesy 

अगर आपको खांसी आती है तो आपको कुछ नहीं करना है. बस आपको 10 ग्राम सौंफ के अर्क को शहद में मिलाकर दिन में 2-3 बार सेवन करना है. ऐसा करने से आपको खासी से छुटकारा मिल जाएगा.

त्‍वचा में चमक बढ़ाएं

courtesy

त्‍वचा में चमक बढ़ाने में भी सौंफ काफी मददगार होती है. दरअसल रोजाना सौंफ का सेवन करने से खून साफ होता है जो कि त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सौंफ का रोजाना सेवन करने से इस तरह त्‍वचा में चमक आ जाती है.

Published by Lakhan Sen on 21 May 2019

Related Articles

Latest Articles