स्मार्ट फीचर्स के साथ हुंडई ने लॉन्च की SUV कार वेन्यू, 6.50 लाख से शुरू होगी कार की कीमत

Get Daily Updates In Email

हुंडई ने अपनी चर्चित एसयूवी वेन्यू को लॉन्च कर दिया है. इस कार का लोगों को बेसब्री से इंतजार था. इसके साथ ही कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में घमासान बढ़ गया है. इससे पहले महिंद्रा ने अपनी स्पोर्टी और बोल्ड लुक वाली एक्सयूवी 300 भारत में लॉन्च की थी. इस सेगमेंट में हुंडई वेन्यू का मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा, टाटा नेक्सॉन, फोर्ड ईको स्पोर्ट, महिंद्रा एक्सयूवी 300, होंडा डब्लूआर-वी से है.

इस सेगमेंट में हुंडई वेन्यू पहली कार है जो कनेक्टेड टेक्नोलॉजी के साथ आती है. कंपनी ने ब्लूलिंक टेक्नोलॉजी विकसित की है जिसमें 33 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कनेक्टेड फीचर दिए हैं. जिसमें से 10 फीचर्स को खास तौर पर लोकल भारतीय मार्केट के लिए तैयार किया गया है. इन फीचर्स का इस्तेमाल भविष्य में अन्य कार में देखने को मिलेगा.

इस कार में 4 वेरिएंट्स और 10 कलर ऑप्शन दिए गए हैं. ग्राहकों की सहूलियत के लिए इसमें कई नए और सेफ्टी फीचर्स को जगह दी गई है. इस कार की कीमत 6.50 लाख रुपए से शुरू होती है. नई वेन्यू के साथ ही अब भारत में स्मार्ट कारों का दौर शुरू हो गया है. इस कार के चार वेरिएंट्स मिलेंगे. जिसमें E, S SX और SX(O) शामिल हैं.

ड्राइवर साइड एयरबैग, एन्टी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और EBD जैसे फीचर्स इस कार के सभी वेरिएंट्स में स्टैण्डर्ड हैं. सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इलेक्ट्रिक स्टेब्लिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, रियर पार्किंग अस्सिस्टेंट सिस्टम, हाई स्ट्रक्चर सेफ्टी, कोर्निंग लैंप जैसे खास फीचर्स भी नई वेन्यू में दिए गए हैं.

इसके टॉप वर्जन में 6 एयरबैग्स मिलेंगे. कार में एयर प्यूरिफायर, वायरलैस फ़ोन चार्जर, इको कोटिंग टेक्नोलॉजी जैसे अच्छे फीचर मिलेंगे. खास बात यह है कि वेन्यू अपने सेगमेंट की पहली ऐसी कार है जिसमें यह तमाम फीचर्स की भरमार है. इसके साथ ही इसमें रियर AC वेंट, स्मार्ट इलेक्ट्रिक सनरूफ, क्रूज़ कंट्रोल और ड्राइवर रियर व्यू मोनिटर जैसे फीचर्स भी मिलेंगे.

इस कार को भारत की स्मार्ट कनेक्टिविटी वाली एसयूवी होने का दावा किया जा रहा है. जो ब्लूलिंक कनेक्टिविटी से लैस है. मतलब इस कार को ऐप से कंट्रोल कर सकते हैं. ऐप पर बोलकर कार को स्टार्ट और स्टॉप के अलावा घर बैठे कार के एसी को कंट्रोल किया जा सकता है.

Published by Yash Sharma on 22 May 2019

Related Articles

Latest Articles