फना और बजरंगी भाईजान जैसी इन फिल्मों में नकली लोकेशन दिखाकर दर्शकों को बनाया बेवकूफ

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड फिल्म के निर्माता अपनी फिल्म के जरिए दर्शकों को इंटरटेन करने में बिल्कुल पीछे नहीं रहते हैं. निर्माता अपनी फिल्म में एक्शन, ड्रामा, लवस्टोरी, सॉन्ग और यहां तक की अच्छी लोकेशन तक का ध्यान रखते हैं. बॉलीवुड की ऐसी कई फिल्में जिन्हें देखकर आपको लगा होगी कि ये रियल लोकेशन पर शूट हुई हैं, लेकिन असल में यह फिल्म रियल लोकेशन पर शूट न होकर कई और हुई है. तो चलिए इस खबर में हम आपको बताते हैं बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में जो रियल लोकेशन पर शूट न होकर कहीं और शूट की गई थी. लेकिन दर्शकों को इस बात की बिल्कुल सच्चाई पता नहीं है. आइए जानतें है इन फिल्मों के बारे में –

फिल्म फेंटम –

courtesy

कैटरीना कैफ और सैफ अली खान की फिल्म ‘फेंटम’ का इस मामले में सबसे पहले नाम आता है. इस फिल्म में भी डुप्लीकेट लोकेशन का इस्तेमाल किया गया था. दरअसल फिल्म की शूटिंग पाकिस्तान के मलेरकोटला में होना था लेकिन बाद में किसी कारण के चलते इस फिल्म की शूटिंग पाकिस्तान के सीन पंजाब में फिल्माए गए थे. खास बात तो यह है कि दर्शकों को इस बात का जरा भी पता नहीं चल सका था.

बजरंगी भाईजान –

courtesy

सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ का आखिरी सीन पाकिस्तान में शूट किया जाना था. लेकिन किसी कारण से यह सीन पाकिस्तान में शूट नहीं हो पाया था. इसके बाद फिल्म के मेकर्स ने इस सीन को सोनमार्ग के थाजवस ग्लेशियर में फिल्माया था.

बॉम्बे वेलवेट

courtesy

फिल्म ‘बोम्बे वेलवेट’ में भी दर्शकों को मेकर्स ने बड़े ही आसानी से धोखा दे दिया था. दरअसल फिल्म में किसी आइसलैंड पर श्रीलंका की फेक लोकेशन को दिखाया गया था. अनुराग कश्यप की यह फिल्म हालांकि बुरी तरह से फ्लॉप हुई थी.

दबंग –

courtesy

सलमान खान की फिल्म ‘दबंग’ यूपी के लालगंज में शूट की जानी थी. लेकिन बाद में यह फिल्म पुणे में शूट की गई थी.

फना –

courtesy

आमिर खान की सुपरहिट फिल्म ‘फ़ना’ को कश्मीर में फिल्माया जाना था लेकिन पोलैंड में कश्मीर जैसी लोकेशन बनाकर दर्शकों को कश्मीर के नकली लोकेशन दिखाई गई थी. हैरान करने वाली बात तो यह है कि दर्शकों को इस बात का अंदाजा भी नहीं था. फिल्म देखने वाले दर्शक तो यही समझे थे कि फिल्म में कश्मीर ही दिखाया गया है.

ये जवानी है दिवानी –

courtesy

दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की फिल्म ‘ये जवानी है दिवानी’ आपने देखी होगी तो आप को याद होगा कि सभी कलाकार मनाली से बाइक ट्रेक से चोटी तक पहुंचने की जुगत में नजर आए हैं. लेकिन असल में यह सीन गुलमर्ग में फिल्माया गया था और फिल्म में इस सीन को मनाली बता दिया था. दर्शकों को भी इस बात का बिल्कुल एहसास नहीं हुआ था कि यह डुप्लीकेट लोकेशन है.

चेन्नई एक्सप्रेस

courtesy

दीपिका पादुकोण और बॉलीवुड के किंग खान की फिल्म ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ में जो साउथ की लोकेशन आपको दिखाई गई है. वह दरअसल पुणे में शूट की गई थी. यह पूरी लोकेशन डुप्लिकेट थी. लेकिन फिल्म देखने के बाद कोई भी दर्शक इस बात को नहीं समझ पाया था.

Published by Lakhan Sen on 25 May 2019

Related Articles

Latest Articles