12 साल की उम्र से एक्टिंग कर रहे हैं दिलीप जोशी, तारक मेहता के लिए जीता है 16 बार अवार्ड

Get Daily Updates In Email

मशहूर टीवी शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के जेठालाल यानि दिलीप जोशी 26 मई को 51 साल के हो गए हैं. दिलीप का जन्म गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. उन्हें अपना एक्टिंग करियर 12 साल की उम्र में थिएटर से शुरू किया था. बता दें कि दिलीप को पहले शो में एक स्टैच्यू का रोल मिला था. इसमें उन्हें 7-8 मिनट तक बस स्टैच्यू की तरह खड़े रहना था. उन्हें दो बार इंडियन नेशनल थिएटर अवॉर्ड्स से भी नवाजा जा चुका है.

दिलीप जोशी का एक्टिंग का जूनून धीरे-धीरे बढ़ता गया और फिर उन्होंने टीवी में ट्राई करना शुरू कर दिया. उन्हें टीवी पर पहला ब्रेक ‘हम पंछी एक डाल के’ शो में मिला था. इसके बाद उनके करियर की गाड़ी पटरी पर आ गई. उन्हें इसके बाद कई फिल्मों में काम मिला. ‘हम आपके हैं कौन’, ‘फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी’, ‘खिलाड़ी 420’, ‘वन टू का फोर’ और ‘दिल है तुम्हारा’ जैसी पॉपुलर फिल्मों में दिलीप नजर आए.

लेकिन दिलीप की जिंदगी में एक दौर ऐसा भी आया कि उन्हें इंडस्ट्री में एक साल तक खाली बैठना पड़ा था. ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ शो मिलने से पहले दिलीप के पास काम नहीं था और इस बात का खुलासा खुद दिलीप ने एक इंटरव्यू के दौरान किया था. यह सीरियल साल 2008 में शुरू हुआ था और अब भी टीआरपी में नंबर वन है.

View this post on Instagram

#gentelman

A post shared by Dilip Joshi (@dilipjoshiofficial) on

टीवी शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ से दिलीप जोशी ने घर-घर में पहचान बना ली. इस सीरियल के लिए दिलीप जोशी 16 अवॉर्ड हासिल कर चुके हैं. इस शो के अब तक 2 हजार से ज्यादा एपिसोड प्रसारित हो चुके हैं. यह टीवी की दुनिया का सबसे लंबा चलने वाला कॉमिक शो है. टीआरपी में भी यह शो हमेशा टॉप पर रहता है. दिलीप जोशी अपना किरदार निभाने के लिए एक दिन के 50 हजार रूपए लेते हैं. एक महीने में दिलीप करीब 25 दिन शूट करते हैं. इस तरह उनकी एक महीने की सैलरी 12 से 13 लाख है.

निजी जिंदगी की बात करें तो दिलीप जोशी की पत्नी का नाम जयमाला है और उनके दो बच्चे हैं बेटा रित्विक और बेटी नियति.

Published by Yash Sharma on 25 May 2019

Related Articles

Latest Articles