वर्ल्ड कप 2019 टूर्नामेंट में जुड़ने जा रहे हैं 7 नियम, 30 मई से होगा विश्वकप का आगाज

Get Daily Updates In Email

क्रिकेट विश्वकप 2019 का आगाज 30 मई से होने जा रहा है. इस टूर्नामेंट में इस बार कई नए नियम देखने को मिलेंगे. इंग्लैंड में वर्ल्ड कप के दौरान इन नए नियमों को भी जोड़ा गया है. ऐसे में ये सभी 7 नियम इस टूर्नामेंट में लागू होते नजर आएंगे. हालांकि ये नियम पूर्व में ही लागू हो चुके हैं, लेकिन बड़े स्तर के किसी टूर्नामेंट में इनका इस्तेमाल होता नजर आएगा.

1. हेलमेट से आउट, पर हैंडल द बॉल नॉटआउट

यदि बल्लेबाज का हवाई शॉट फील्डर के हेलमेट से लगकर उछला और किसी फील्डर ने कैच ले लिया तो बल्लेबाज को आउट करार दिया जाएगा. लेकिन हैंडल द बॉल की स्थिति में बल्लेबाज नॉटआउट रहेगा.

2. खराब व्यवहार किया तो अंपायर बाहर भेज देगा

यदि अंपायर को लगा कि किसी खिलाड़ी ने बेहद खराब व्यवहार किया है तो वह उस खिलाड़ी को आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट की लेवल 4 की धारा 1.3 के तहत दोषी मानते हुए फौरन मैच से बाहर भेज सकता है.

3. अंपायर्स कॉल पर रिव्यू खराब नहीं होगा

अगर बल्लेबाज या फील्डिंग टीम डीआरएस लेती है और अंपायर्स कॉल के कारण अंपायर का फैसला बरकरार रहता है. तो टीम का रिव्यू खराब नहीं होगा. पहले अंपायर्स कॉल होने पर भी टीम रिव्यू खो देती थी.

4. गेंद दो बार बाउंस हुई तो नोबॉल होगी

मैच के दौरान यदि गेंदबाज कोई गेंद फेंकता है और यह दो बाउंस के साथ यदि बल्लेबाज तक पहुंचती है तो यह नोबॉल होगी. पहले नोबॉल देने का नियम नहीं था. नोबॉल पर बल्लेबाज को फ्री हिट भी मिलती है.

5. लेग बाई और बाई के रन अलग से जुड़ेंगे

पहले यदि कोई गेंदबाज नोबॉल फेंकता था तो इस पर बाई या लेग बाई से बने रन नोबॉल में जोड़े जाते थे. अब ऐसा नहीं होगा नोबॉल का रन अलग से और बाई-लेग बाई का रन अलग से जोड़ा जाएगा.

6. बल्ले की चौड़ाई और मोटाई भी तय हो गई है

वहीं गेंद-बल्ले में बराबरी का मुकाबला रखने के लिए बल्ले का आकार निश्चित किया गया है. बैट की चौड़ाई 108 मिमी, मोटाई 67 मिमी और कोनों पर 40 मिमी से ज्यादा नहीं हो पाएगी.

7. बैट के ऑन द लाइन होने पर भी रनआउट होगा

पहले रनआउट, स्टंपिंग के केस में बल्ला ऑन द लाइन होने पर नॉटआउट होता था. अब ऑन द लाइन बल्ला होने पर आउट होगा. बल्ला या बल्लेबाज का पैर क्रीज के अंदर है और हवा में भी है तो भी बल्लेबाज नॉटआउट होगा.

Published by Yash Sharma on 28 May 2019

Related Articles

Latest Articles