अभिनेता से राजनेता बने परेश रावल ने मचाई है अपनी कॉमेडी से धूम, कर चुके हैं बैंक में नौकरी

Get Daily Updates In Email

अभिनेता से नेता बने परेश रावल वर्तमान में गुजरात से सांसद हैं. मूल गुजरात के परेश रावल ने गुजराती नाटकों से अपना एक्टिंग करियर शुरू किया था. रंगमंच की दुनिया में उनका सफर पिछले दो-तीन दशकों से लगातार जारी है. परेश रावल का जन्‍म 30 मई 1950 को मुंबई के एक गुजराती परिवार में हुआ था. उन्‍होंने मुंबई में ही अपनी पढ़ाई पूरी की. साल 1985 में उन्‍होंने फिल्‍म ‘अर्जुन’ से डेब्‍यू किया था.

उन्‍होंने साल 1986 की ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍म ‘नाम’ से शोहरत हासिल की थी. महेश भट्ट के निर्देशन में बन रही इस फिल्‍म में संजय दत्‍त और नूतन ने मुख्‍य भूमिका निभाई थी. परेश रावल ने मिस इंडिया (1979) स्‍वरूप संपत से शादी की थी. साल 1975 में पहली बार परेश रावल ने स्‍वरूप संपत को एक कार्यक्रम में देखा था. उसी वक्‍त से उन्‍होंने स्‍वरूप से शादी करने का मन बना लिया था. उनके दो बच्‍चे अनिरुद्ध और आदित्‍य हैं.

यूं तो परेश रावल ने फिल्मों में सभी तरह के किरदार निभाए. लेकिन हास्य कलाकार के रूप में उनकी भूमिका को सबसे ज्यादा पसंद किया गया. दरसअल परेश रावल निजी जिंदगी में भी उतने ही खुशमिजाज हैं, जितना की फिल्मों में नजर आते हैं. परेश की निजी जिंदगी भी उतनी ही रोचकता से भरी हुई है. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि परेश रावल ने पत्नी संपत को 16 साल की उम्र में ही एक शो के दौरान पैम्पलेट बांटते हुए पसंद कर लिया था.

उन्हें 2014 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया. रावल 1994 में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहायक किरदार के लिए सम्मानित हुए. इसके बाद इन्हें सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार भी मिल चुका है. परेश रावल का ‘आंगिकम’ नामक प्रोडक्शन हाउस भी है. कम ही लोग इस बात को जानते हैं कि परेश ने कुछ समय बैंक ऑफ बड़ौदा में काम किया था. इसके बाद उनको इस बात का ए‍हसास हुआ कि उनके अंदर अभिनय की क्षमता है और वह इस क्षेत्र में आ गए.

View this post on Instagram

લોકસભા ચૂંટણીના હવે ગણતરકીના દિવસો બાકી રહ્યા છે. ત્યારે સત્તાધારી પાર્ટી તેમજ વિપક્ષ પાર્ટી પોતાના ઉમેદવારોના નામો જાહેર કરી રહ્યા છે. કોંગ્રેસ અને ભાજપ બન્ને પાર્ટીઓ દરેક સીટ પર પોતાના ઉમેદવારો વિચારી સમજીને ચૂંટણી મેદાનમાં ઉતારવાનું નક્કી કરી રહ્યા છે. ત્યારે આ દરમિયાન લોકસભાની ચૂંટણીને લઇને પરેશ રાવલે મોટી જાહેરાત કરી છે. પરેશ રાવલ આ વખતે લોકસભાની ચૂંટણી નહીં લડવાની જાહેરાત કરી છે. #ahmedabad #BJP #Bollywood #lokshbhaelaction2019 #pareshraval http://gujarati.dndnews.co.in/paresh-rawal-expressed-his-desire-not-contest-lok-sabha-elections-2019/

A post shared by DND News (@newswithdnd) on

परेश रावल ने अभी तक के अपने फिल्मी करियर में करीब 100 फिल्मों में काम किया है. उन्होंने ‘अंदाज अपना अपना’, ‘चाची 420’, ‘हेरा फेरी’, ‘नायक’, ‘नाम’, ‘मोहरा’, ‘तमन्ना’, ‘एतराज’, ‘हंगामा’, ‘हलचल’, ‘दीवाने हुए पागल’, ‘फिर हेराफेरी’, ‘वेलकम’, ‘टाइगर जिंदा’ सहित अन्य फिल्मों में काम किया है.

Published by Yash Sharma on 30 May 2019

Related Articles

Latest Articles