मोदी का शपथ ग्रहण समारोह आज, मेहमानों के लिए परोसा जाएगा खास व्यंजन दाल रायसीना

Get Daily Updates In Email

नरेंद्र मोदी एक बार फिर प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले हैं. आज होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां जोरों पर है. इसमें बिमस्टेक देशों को निमंत्रण दिया गया है. इनकी मौजूदगी के साथ ही इस बार का ये शपथ ग्रहण समारोह काफी भव्य होने वाला है. इसमें 6500 मेहमानों के जुटने की संभावना है.

बताया जा रहा है कि यह समारोह काफी हद तक 2014 के समारोह के तरह ही होगा. ऊंची सीटों का इस्तेमाल होगा जिससे शपथ ग्रहण समारोह सभी लोग आराम से देख सकें. मेहमानों के लिए हल्का खाना और नाश्ते का इंतजाम किया जाएगा. इस समारोह में शाकाहारी-मांसाहारी दोनों प्रकार का खाना होगा. बता दें नाश्ता शाकाहारी होगा जिसमें समोसा, राजभोग से लेकर लेमन टार्ट तक शामिल होगा. वहीं सभी खाने का इंतजाम राष्ट्रपति के किचन में ही किया जाएगा.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मेजबानी वाले रात्रि भोज में विदेशी गणमान्य लोगों को राष्ट्रपति भवन रसोई का खास व्यंजन ‘दाल रायसीना’ परोसी जाएगी. राष्ट्रपति भवन के प्रवक्ता अशोक मलिक ने बुधवार को बताया कि शपथ ग्रहण समारोह करीब डेढ़ घंटे का होगा और इसके बाद बिमस्टेक देशों के नेताओं के अलावा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री सहित लगभग 40 गणमान्य लोगों को रात्रि भोज दिया जाएगा.

courtesy

दाल रायसीना सबसे खास मैन्यू है. जिसकी तैयारी मंगलवार से ही शुरू कर दी गई है. इसकी खास विशेषता यह है कि इस खास पकवान को बनाने में दो दिन का वक्त लगता है. इसको पकाने की तैयारियां 48 घंटे पहले ही शुरू की जा चुकी है.

शपथ ग्रहण समारोह शाम 7 बजे शुरू होगा. गर्मी को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया है. कार्यक्रम की समाप्ति के बाद मेहमानों को राष्ट्रपति भवन के भीतर ‘हाई टी’ के लिए आमंत्रित किया जाएगा. मेहमानों के खाने-पीने की व्यवस्था राष्ट्रपति भवन के बाहर प्रांगण में की जा रही है.

बता दें यह चौथी बार है, जब कोई प्रधानमंत्री किसी हॉल के बजाय, राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ लेगा. इससे पहले अटल बिहारी वाजपेयी और चंद्रशेखर ने इस तरह शपथ ली थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछली बार भी प्रांगण में शपथ ली थी.

Published by Yash Sharma on 30 May 2019

Related Articles

Latest Articles