मिट्टी के मटके का पानी शरीर के लिए होता है बहुत फायदेमंद, सही रहती है पाचन क्रिया

Get Daily Updates In Email

इन दिनों पूरे देश में जमकर गर्मी पढ़ रही है. ऐसी गर्मी में जब किसी व्यक्ति को प्यास लगती है तो यह सिर्फ ठंडे पानी पीने से ही बुझती है. वैसे तो ज्यादातर लोग गर्मी में फ्रिज का पानी पीना पसंद करते हैं. जबकि कुछ लोग आज भी मटके का ठंडा पानी पीकर अपनी प्यास बुझाते हैं. जहां एक और फ्रिज का पानी पीने के कई घाटे हैं तो वहीं दूसरी तरफ मटके का ठंडा पानी पीने के कई फायदे भी हैं. तो चलिए इस खबर में हम आपको बताते हैं मटके का ठंडा पानी पीने के कुछ फायदे-

courtesy

मटके का पानी पीना वैसे तो कई फायदे है. लेकिन जो व्यक्ति रोजाना मटके का पानी पीता है उसे कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का खतरा बिलकुल भी नहीं रहता है. मतलब कैंसर जैसी बड़ी बीमारी मटके के पानी पीने से टल जाती है.

courtesy

मटके का पानी सामान्य पानी से ठंडा होता है. मटके का पानी पीने वाले व्यक्ति को गले से संबंधी बीमारी भी नहीं होती है.

courtesy

रोजाना मटके का पानी पीने से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली सही रहती है. इसलिए मटके का पानी पीने वाले व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली रोगों से लड़ने की क्षमता इम्यूनिटी को बढ़ावा देती है.

courtesy

जो व्यक्ति रोजाना मटके के पानी का सेवन करते हैं. उनका पाचन तंत्र भी सही तरके से काम करता है. दरअसल मटके के पानी में मिट्टी के अंकुश रहते हैं. जो पानी के साथ हमारे पेट में चले जाते हैं. जिस वजह से पाचन क्रिया सही ढ़ंग से काम करती है. कई शोध में यह भी पाया गया है कि मटके में पानी स्टोर करने से शरीर में टेस्टोस्टेरॉन यानि मेल सेक्स हॉर्मोन का स्तर बढ़ता है. जो लोग मटके का पानी पीते है उन्हें ऐसिडिटी जैसी प्रॉब्लम भी नहीं होती है. इसके लावा मटके का पानी पीने से पेट दर्द से भी राहत मिलती है.

Published by Lakhan Sen on 01 Jun 2019

Related Articles

Latest Articles