लगान और इकबाल जैसी बॉलीवुड फिल्मों ने क्रिकेट प्रेमियों को किया है भरपूर एंटरटेन

Get Daily Updates In Email

क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा इवेंट आईसीसी विश्वकप (ICC World Cup 2019) के 12वे संस्करण का आगाज इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से हो चुका है. इस विश्वकप में दुनिया भर के देशों ने अपनी टीम की घोषणा कर दी है. एक बार फिर क्रिकेट सच्चे भक्तों के लिए क्रिकेट आनंद रस में स्नान करने को मिलने वाला है. क्रिकेट प्रेमियों के लिए वैसे समय-समय पर बॉलीवुड भी मनोरंजन करता आया है. तो चलिए इस खबर में हम आपको बताते हैं बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारें में जिन्होंने क्रिकेट को पर्दे पर दिखाकर लोगों को एंटरटेन किया है –

लव मैरिज-1959

courtesy

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है फिल्म ‘लव मैरिज’ का. फिल्म का नाम जानकर भले ही आपको ऐसा लगा होगा कि इस फिल्म में क्रिकेट का क्या लेना देना होगा. लेकिन बता दें कि इस फिल्म ने क्रिकेट प्रेमियों को खूब एंटरटेन किया था. इस फिल्म में देव आनंद ने सुनिल कुमार नाम के एक क्रिकेटर का रोल प्ले किया था. फिल्म में क्रिकेटर को एक लड़की से प्यार हो जाता है. दोनों बाद में शादी भी कर लेते हैं लेकिन बाद में दोनों का रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच जाता है. यह फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आई थी.

ऑल राउंडर-1984 

courtesy

इस फिल्म की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है. दरअसल बिरजू कुमार अपने भाई अजय (कुमार गौरव) के क्रिकेट खेलने के सपने को पूरा करने के लिए बहुत मेहनत करता है. बाद में वीकरम (शक्ति कपूर) के खर्चे पर कुमार गौरव का भारत टीम में सिलेक्शन हो जाता है लेकिन शक्ति कपूर उसे टीम से बाद में बाहर करवा देते हैं.

लगान-2001 

courtesy

आमिर खान की फिल्म ‘लगान’ तो आप ने जरूर देखी होगी. इस फिल्म में आमिर खान भारी लगान को हटाने के लिए ब्रिटिश राज के साथ क्रिकेट मैच खेलते हैं और कड़ी मेहनत के बाद अपना लगान हटा लेते हैं. यह फिल्म इतनी अच्छी थी कि इसे आस्कर अवॉर्ड के लिए भारत की और से भेजा गया था.

इकबाल-2005

courtesy

फिल्म ‘इकबाल’ का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. इस फिल्म ने भी क्रिकेट प्रेमियों का खूब मनोरंजन किया था. डायरेक्टर नागेश कुकुनॉर ने इस फिल्म का निर्माण किया था. फिल्म में लीड हीरो श्रेयस तालपडे थे. उनके साथ नसीरुद्दीन शाह भी थे. नसीरुद्दीन शाह ने फिल्म में कोच की भूमिका प्ले की थी. फिल्म में श्रेयस तालपडे गूंगा और बहरा होने के बाद भी भारतीय टीम में सिलेक्ट हो जाते हैं. यह फिल्म भी दर्शकों को बेहद पसंद आई थी.

चैन खुली की मैन खुली-2007

courtesy

फिल्म ‘चैन खुली की मैन खुली’ साल 2007 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म की कहानी भी बड़ी शानदार है. फिल्म में 13 साल के लड़के करन (जैन खान) पर बनी इस फिल्म में करन को कपिल देव का 1983 वर्ल्ड कप में खेला हुआ बैट मिल जाता है. इस बैट से ही वो इंडियन टीम में खेलता है. दरअसल करन कपिल देव के बैट को मैजिक बैट समझता है.

एम. एस. धोनी – 2016

courtesy

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के जीवन पर बनी फिल्म ‘एम० एस० धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ भी दर्शकों को खूब पसंद आई थी. यह फिल्म धोनी की रियल लाइफ पर आधारित थी. इस फिल्म में धोनी का किरदार एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने निभाया था.

Published by Lakhan Sen on 01 Jun 2019

Related Articles

Latest Articles