हॉलीवुड की कई फिल्मों में दिखाई है सैनिकों के जज्बे और देश के लिए उनकी शहादत की कहानी

Get Daily Updates In Email

भारत-पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध पर आधारित आपने कई बॉलीवुड फिल्में देखी होंगी. इतना ही नहीं ज्यादातर युद्ध पर आधारित फ़िल्में हिट भी हुई हैं. लेकिन आज हम आपको हॉलीवुड में बनी कुछ युद्ध पर आधारित फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने दुनियाभर में तहलका मचा दिया था –

टॉप गन –

courtesy

फिल्म ‘टॉप गन’ एक ऐसी फिल्म है जिसे देखकर लोगों के बीच सेना में भर्ती होने की सनक जाग गई थी. इस फिल्म की कहानी 1983 में छपी एक पत्रिका के लेख से ली गई थी. फिल्म ने दुनियाभर में काफी अच्छी कमाई भी की थी. फिल्म में लीड हीरो टॉम क्रूज थे.

पर्ल हार्बर –

Courtesy 

फिल्म पर्ल हार्बर भी युद्ध पर आधारित फिल्म है. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जब 1941 में अमरीकी नौ सैनिक अड्डे पर्ल हार्बर पर जापान ने हमला किया था. उस हमले पर ही यह फिल्म आधारित है. 2001 में आई इस फिल्म ने भी कई रिकार्ड बनाए थे.

द हर्ट लॉकर –

courtesy 

द हर्ट लॉकर भी एक वॉर फिल्म है. फिल्म में दिन-रात लड़ाई में जूझते सैनिकों के बीच बदलते रिश्ते दिखाए गए हैं. फिल्म की कहानी इराक गए अमेरीकी फौज की एक्स्प्लोसिव ऑर्डिनेंस डिस्पोसल यूनिट के तीन सैनिकों की तैनाती पर आधारित है. फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आई थी.

ब्लैक हॉक डाउन –

courtesy

‘ब्लैक हॉक डाउन’ भी वॉर पर आधारित है. फिल्म की कहानी पत्रकार मार्क बोडेन की किताब पर आधारित है. यह फिल्म साल 2001 में रिलीज हुई थी. दर्शकों को यह फिल्म बेहद पसंद भी आई थी.

बिहाइंड द एनिमी लाइन्स –

courtesy

साल 2001 में रिलीज हुई इस फिल्म की कहानी भी आपको बेहद पसंद आएगी. दरअसल फिल्म की कहानी दो पायलट पर आधारित है.

वी आर सोल्जर 

courtesy

फिल्म ‘वी आर सोल्जर’ लेफ्टिनेंट जनरल हेरोल्ड जी और पत्रकार जोसेफ एल की किताब ‘We Were Soldiers Once … and Young’ पर आधारित है. यह फिल्म एक सच्ची घटना पर बनी थी. फिल्म में अमेरिका और उत्तर वियतनामी बलों के बीच की पहली लड़ाई दिखाई गई थी.

डनकर्क –

courtesy

फिल्म ‘डनकर्क’ भी एक सच्ची घटना पर आधारित फिल्म थी. इस फिल्म में दूसरे विश्वयुद्ध समय की एक घटना को दिखाया गया था.

जीरो डार्क थर्टी –

courtesy

साल 2012 में रिलीज होने वाली फिल्म ‘जीरो डार्क थर्टी’ में ओसामा बिन लादेन की 10 सालों की मुश्किलों की कहानी है. पूरी फिल्म आतंकवाद पर होने वाली लड़ाई को दर्शाती है.

13 आवर्स: द सीक्रेट सोल्जर्स ऑफ बेन्गाजी

courtesy

फिल्म 13 आवर्स: ‘द सीक्रेट सोल्जर्स ऑफ बेन्गाजी’ साल 2016 में आई अमेरिकी युद्ध-जीवनी पर आधारित फिल्म थी.

लोन सर्वाइवर

courtesy

साल 2013 में रिलीज होने वाली फिल्म ‘लोन सर्वाइवर’पैट्रिक रॉबिन्सन के साथ मार्कस लुट्रेल की साल 2007 में आई किताब पर आधारित थी.

हैकसॉ रिज 

courtesy

हैकसॉ रिज साल 2016 में रिलीज हुई थी. फिल्म की कहानी रियल है. अमेरिकी सैनिक डॉस जीवन पर यह फिल्म बनी थी.

Published by Lakhan Sen on 01 Jun 2019

Related Articles

Latest Articles