‘ओड टू माई फादर’ का ऑफिशियल रीमेक है सलमान की ‘भारत’, बड़ी दिलचस्प है फिल्म की कहानी

Get Daily Updates In Email

सलमान खान की फिल्म ‘भारत’ 5 जून को रिलीज होने वाली है. फिल्म को लेकर दर्शकों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. सलमान की यह फिल्म 2014 में आई कोरियन मूवी ‘ओड टू माई फादर’ का ऑफिशियल रीमेक है. हालांकि कल्चर, भाषा और सांस्कृतिक कारणों से सलमान की ‘भारत’ और ‘ओड टू माई फादर’ दोनों में अंतर है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ‘ओड टू माई फादर’ कोरिया के इतिहास की चौथे नंबर पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है. तो आइए जानते हैं आखिर इस फिल्म की कहानी क्या है?

‘ओड टू माई फादर’ फिल्म की कहानी शुरू होती है साल 1950 में हुए कोरिया युद्ध से. इस युद्ध के दौरान जब हजारों शरणार्थियों को अमेरिका की नेवी बोट्स में कोरिया के दक्षिण हिस्से में ले जाया जा रहा था. इस दौरान एक बच्चा ड्यूक अपनी बहन से बिछड़ जाता है. इसके बाद उस बच्चे के पिता उस बच्चे से कहते हैं  कि वो अपनी मां और दो भाई-बहनों को सुरक्षित बुसान ले जाए. उस बच्चे का पिता भी अपनी बेटी को ढूंढने लगता है. अपनी गरीब स्थिति के चलते यह लड़का हर तरह के कार्य करने को मजबूर हो जाता है.

इसके बाद यह लड़का 60 के दशक में आर्थिक तंगी के चलते यूरोप काम ढूंढने चला जाता है. यहां पर ड्यूक कोलमाइन्स जैसी खतरनाक जॉब कर अपना जीवन यापन करने लगता है. इसी दौरान उसे एक लकड़ी से प्यार भी जाता है. लेकिन वीजा खत्म होने के चलते ड्यूक जर्मनी छोड़ देता है. कुछ माह के बाद ड्यूक की प्रेमिका उसका पता खोज कर उसके पास चली जाती है. बाद में फिर दोनों शादी कर लेते हैं. हालांकि फिल्म की कहानी यही खत्म नहीं होती है. शादी के बाद ड्यूक वापिस अपने घर जाने का प्लान बनता है. ड्यूक आखिरकार वापस कोरिया लौट आता है.

कोरिया में ड्यूक अपनी सामान्य सी जिंदगी व्यतीत करने लगता है. तभी उसे अचानक कोरिया के युद्ध में बिछड़े लोगों के बारे में सूचना मिलती है कि उन्हें एक बार फिर से मिलाया जा रहा है. यह सुनते ही ड्यूक अपनी बिछड़ी बहन और अपने पिता की तलाश में उस क्षेत्र में पहुंचता है.

Published by Lakhan Sen on 03 Jun 2019

Related Articles

Latest Articles