पूरे देशभर में मनाया जा रहा है आज ईद का त्योहार, एक दूसरे को गले लगाकर बधाईयां दे रहे लोग

Get Daily Updates In Email

देशभर में आज ईद का त्योहार मनाया जा रहा है. दिल्ली के जामा मस्जिद सहित पूरे देश में ईद की नमाज आज पढ़ी गई. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस मौके पर देशवासियों को बधाई दी है. इसके साथ-साथ तमाम लोगों ने एक-दूसरे को ईद की बधाई दी. भारत में ईद का चांद मंगलवार शाम देखा गया था. इसी के साथ रमजान का मुबारक महीना खत्म हो गया.

ईद के दिन सभी एक दूसरे को गले लगाकर मुबारकबाद देते हैं. साथ ही अमन और बरकत की दुआ मांगते हैं. यही नहीं ईद-उल-फितर के मौके अटारी-वाघा बॉर्डर पर बीएसएफ के जवानों ने पाकिस्तानी सेना के जवानों को मिठाईयां दी. साथ ही सिलीगुड़ी में भारत-बांग्लादेश बॉर्डर के पास बॉर्डर सिक्यॉरिटी फोर्स और बॉर्डर गॉर्ड्स बांग्लादेश के जवानों ने ईद-उल-फितर के मौके पर एक-दूसरे को मिठाइयां दी.

सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया और एशिया के बाकी हिस्सों में भी ईद 5 जून यानि आज ही के दिन मनाई जा रही है. बता दें रमजान का महीना 30 दिनों तक चलता है. लेकिन इस बार 5 जून को ईद होने पर रमज़ान का महीना सिर्फ 29 दिन का ही रहा. वहीं साल 2018 में ईद 16 जून को मनाई गई थी.

ईद की तारीख आते ही घरों और बाज़ारों में ईद की तैयारियां नजर आने लगती हैं. ईद मुबारक के संदेश फोन में तैयार किए जाने लगते हैं. चांद का दीदार होने के साथ ही मुस्लिम परिवारों में ईद का जश्न शुरू हो गया. अलग-अलग किस्म की सेवई बनाने से लेकर खाने-पीने के अन्य सामानों की तैयारी तेज हो जाती है. चूंकि ईद के दिन घरों में मेहमानों के आने का दौर भी पूरे दिन चलता है. लिहाजा उनके स्वागत की तैयारी भी घरों में चल रही थी.

ईद के मौके पर पुरानी दिल्ली के चूड़ीवालान की हौज़ वाली मस्जिद में सुबह पांच बजकर 45 मिनट पर विशेष नमाज अदा की गई. ऐतिहासिक शाही जामा मस्जिद में सुबह सवा सात बजे तो चांदनी चौक स्थित मुगलकालीन फतेहपुरी मस्जिद में सुबह सवा आठ बजे नमाज अदा की गई.

Published by Yash Sharma on 05 Jun 2019

Related Articles

Latest Articles