बर्थडे : नए स्टार्स को लॉन्च करने के पीछे रहता है मुकेश भट्ट का हाथ, जीते हैं बेहद साधारण जिंदगी

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड के फेमस फिल्म प्रोड्यूसर मुकेश भट्ट का जन्मदिन 5 जून यानि आज है. मुकेश भट्ट बीते 28 साल से फिल्म इंडस्ट्री में अपना योगदान दे रहे हैं. यहां तक कि कई सारे एक्टर्स को फिल्म में पहला ब्रेक देने के पीछे इन्हीं का हाथ है. मुकेश के पिता नानाभाई भट्ट भी अपने समय के जाने-माने फिल्म निर्देशक और निर्माता थे. मुकेश भट्ट ने अपने करियर की शुरूआत फिल्म ‘जुर्म’ से की थी. जो कि साल 1990 में आई थी और फिल्म के मुख्य कलाकार विनोद खन्ना थे. फिल्म को दर्शकों ने खासा पसंद नही किया था.

इसके बाद 1990 में ही मुकेश भट्ट ने अपने भाई महेश भट्ट के डायरेक्शन में ‘आशिकी’ बनाई जो एक ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई. ‘दिल है कि मानता नहीं’, ‘ गुलाम’, ‘राज’, ‘मर्डर’ जैसी इनकी फिल्मों को फिल्मफेयर बेस्ट मूवी अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया जा चुका है. मुकेश भट्ट ने अपने भांजे इमरान हाशमी को भी फिल्मों में लॉन्च किया और फुटपाथ, जहर, कलयुग, गैंगस्टर, वो लम्हें, जन्नत और हमारी अधूरी कहानी जैसी बेहतरीन फिल्में दी.

courtesy

इसके बाद मुकेश और उनके भाई महेश भट्ट की जोड़ी ने साल 1991 में ‘दिल है कि मानता नहीं’, ‘सड़क’, जैसी सुपर-डुपर हिट फिल्में दी थी. इन तीनों फिल्मों में महेश भट्ट की बेटी पूजा भट्ट को कास्ट किया गया था. मुकेश भट्ट बॉलीवुड में हमेशा नए चेहरो के लॉन्च करने के लिए जाने जाते हैं. इमरान हाशमी, कंगना रानौत, ईशा गुप्ता को पहला ब्रेक मुकेश भट्ट ने ही दिया था. इमरान को फिल्मों में लाने वाले भी यही दोनों थे. इमरान ने साल 2003 में ‘फुटपाथ’ फिल्म से करियर की शुरुआत की थी.

courtesy

कंगना रनौत के पीछे भी मुकेश भट्ट का ही हाथ है. कंगना ने बॉलीवुड में डेब्यू ‘गैंगस्टर’ फिल्म से किया था, जिसे दोनों भाई मुकेश और महेश ने प्रोड्यूस किया था. कंगना का नाम आज बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शुमार है. साथ ही मुकेश भट्ट कभी-कभी अपने बयानों की वजह से मीडिया में छाए रहते हैं. वह दोनों भाइयों द्वारा 1986 में बनाई गई फिल्‍म प्रोडक्‍शन कम्‍पनी विशेष फिल्‍म्‍स के सह-मालिक भी हैं.

Published by Yash Sharma on 05 Jun 2019

Related Articles

Latest Articles