भारतीय टीम के भरोसेमंद खिलाड़ी हैं अजिंक्य, विनम्र स्वभाव के चलते साथी खिलाड़ी बुलाते हैं गांधी

Get Daily Updates In Email

भारतीय टीम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं. 6 जून, 1988 को महाराष्ट्र में जन्में अजिंक्य रहाणे टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्लेबाज बन चुके हैं. मुंबई की तरफ से 2007 में फर्स्ट-क्लॉस डेब्यू करने वाले अजिंक्य रहाणे का बल्लेबाजी औसत 53.29 है. प्रथम श्रेणी में उनके नाम 110 मैचों में 8794 रन दर्ज हैं. इसमें 29 शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं.

रहाणे के नाम एक रणजी सेशन में एक हजार से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. मुंबई ने जब रहाणे ने अपना 38वां टाइटल जीता था तब रहाणे के बल्ले से 1089 रन निकले थे. महाराष्ट्र के अहमद नगर में जन्मे रहाणे की तुलना उनकी कलात्मक बल्लेबाजी की वजह से टीम इंडिया के महान क्रिकेटर राहुल द्रविड़ से होती है.

अजिंक्य रहाणे ना सिर्फ अपने बेहतरीन खेल के लिए जाने जाते हैं. बल्कि वह टीम इंडिया के सबसे नियमित और व्यवहारिक खिलाड़ी भी हैं. रहाणे ने राधिका धोपावकर के साथ साल 2014 में शादी की थी. रहाणे के विनम्र व्यवहार के चलते टीम इंडिया में साथी खिलाड़ियों ने उन्हें एक खास नाम भी दिया हुआ है. दरअसल टीम इंडिया में उनके साथी खिलाड़ी उन्हें गांधी कहकर बुलाते हैं.

टेस्ट के स्पेशलिस्ट बल्लेबाज रहाणे ने अब तक खेले कुल 44 मैचों में 43.68 की औसत से 2883 रन बनाए हैं. वहीं 90 वनडे मैचों में उनके नाम 2962 रन हैं. आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की कमान संभालने वाले रहाणे ने आईपीएल में अब तक कुल 126 मैच खेले हैं. जिनमें उनके नाम 3427 रन दर्ज हैं.

साल 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रहाणे ने दिल्ली टेस्ट में दोनों पारियों में सेंचुरी ठोकी थी. ऐसा करने वाले वो भारत के पांचवें बल्लेबाज बने थे. पहली पारी में उन्होंने 127 और दूसरी पारी में नॉटआउट 100 रन बनाए थे. 2015 में ही श्रीलंका के खिलाफ गॉल टेस्ट में रहाणे ने 8 कैच लपके थे. इस तरह से वह एक टेस्ट में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले खिलाड़ी बने थे. इसके अलावा रहाणे कराटे में ब्लैकबेल्ट भी हैं.

अजिंक्य रहाणे इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं. जबकि भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान भी हैं.

Published by Yash Sharma on 06 Jun 2019

Related Articles

Latest Articles