महज 19 साल की उम्र में एकता ने रख दिया था इंडस्ट्री में कदम, एशिया लेवल पर जीते कई अवार्ड्स

Get Daily Updates In Email

टीवी और फिल्मों की मशहूर प्रोड्यूसर एकता कपूर 7 जून को अपना जन्मदिन मनाती हैं. एकता मशहूर एक्टर जितेंद्र और शोभा कपूर की बेटी हैं. स्टार किड होना शायद एकता के लिए प्लस पॉइंट था मगर एक सक्सेसफुल महिला वह अपनी मेहनत और अपने दम पर ही बनी हैं. ‘बालाजी टेलीफ़िल्म्स’ जैसे बड़े प्रोडक्शन को एकता ने बहुत ही उम्दा तरीके से संभाला है. सिर्फ टीवी के डेली सोप ही नहीं, बॉलीवुड की तमाम बड़ी फ़िल्में और डिजिटल वर्ल्ड के कई वेब सीरीज़ से भी एकता कपूर जुड़ी हुई हैं.

एकता ने अपनी मां के साथ मिलकर बालाजी टेलीफिल्म्स की नींव रखी थी. डेली सोप क्‍वीन एकता ने टीवी सीरियल ही नहीं बल्‍कि बॉलीवुड को भी ‘रागिनी एमएम’, ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन मुम्बई’ जैसी कई हिट फिल्में दी है. 19 साल की उम्र में इंडस्‍ट्री में कदम रखने वाली एकता कपूर ने करीब 70 से ज्यादा नाटकों का निर्माण किया है.

एकता कपूर कई कलाकारों की गॉड मदर कही जाती हैं. विद्या बालन से लेकर सुशांत सिंह राजपूत को एकता ने ही ब्रेक दिया था. आज उनके सीरियल में काम कर चुके कई एक्‍टर-एक्ट्रेसेस बॉलीवुड में नाम कमा रहे हैं. इतना ही नहीं टीवी के सबसे महंगे स्टार्स में से एक राम कपूर को भी असली पहचान एकता कपूर के सीरियल से जुड़कर मिली थी.

View this post on Instagram

My Gemini karmic soul konnect #thankfulthursday

A post shared by Erk❤️rek (@ektaravikapoor) on

20 साल की उम्र में उन्होंने शो ‘मानो या ना मानो’ को प्रोड्यूस किया था. एकता ने सबसे पहले टेलीविज़न पर अपनी पकड़ जमाई. ‘हम पांच’, ‘कहानी घर घर की’, ‘क्योंकि सास भी कभी बहु थी’, ‘कहीं किसी रोज़’ जैसे कई शोज़ एकता ने बनाए. एकता सुपरनेचुरल पॉवर और एस्ट्रोलॉजी पर काफी विश्वास करती हैं. इसी वजह से उन्होंने अपने टीवी सीरियल और फिल्मों के नाम ‘क’ अक्षर से रखना शुरू किया था. सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की’ एकता का फेवरेट शो है.

एकता को एशिया वीक मैगजीन में ‘एशिया के सर्वाधिक शक्तिशाली कम्युनिकेटर्स’ के रूप में चुना गया था. एकता कपूर को अपनी सफलता के लिए भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार, इंडियन टेली अवार्ड्स, कलाकार पुरस्कार, एशियाई टेलीविजन अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है.

Published by Yash Sharma on 07 Jun 2019

Related Articles

Latest Articles