CWC-2019 : न्यूजीलैंड की साउथ अफ्रीका पर आसान जीत, केन विलियम्सन ने खेली कप्तानी पारी

Get Daily Updates In Email

वर्ल्ड कप-2019 में आज एजबेस्टन मैदान पर न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच खेला गया. इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. मैदान गीला होने के कारण एजबेस्टन मैदान पर दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले वर्ल्ड कप मैच में टॉस में देरी हुई.

दोनों टीमों के खिलाड़ियों की बाते करें तो न्यूजीलैंड टीम में केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डि ग्रांडहोम, लॉकी फर्ग्यूसन, मार्टिन गप्टिल, टॉम लाथम, कोलिन मनरो, जिम्मी नीशाम, हेनरी निकोलस, मिशेल सेंटनर, ईश सोढी, टिम साउदी, रॉस टेलर को शामिल किया गया.

वहीं दक्षिण अफ्रीका टीम में फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डेविड मिलर, एडेन मार्करम, हाशिम अमला, रासी वैन डेर डुसैन, क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), कैगिसो रबाडा, लुंगी नगीदी, इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी, जेपी डुमिनी, एंडिल फेहुकवायो, ड्वयान प्रीटोरियस, क्रिस मॉरिस ने जगह बनाई.

एजबेस्टन मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही. सलामी बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक (5) जल्दी आउट हो गए. उन्हें बोल्ट ने चलता किया. वहीं दूसरी ओर डुसैन और अमला की बदौलत टीम सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाई. दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को 242 रनों का टारगेट दिया है. दक्षिण अफ्रीका की ओर से रासी वैन डेर डुसैन 67 रनों की पारी खेली. उनके अलावा हाशिम अमला ने 55, मार्करम ने 38 और डेविड मिलर ने 36 रन बनाए.

दूसरी ओर न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की बाते करें तो फर्ग्यूसन ने सबसे अधिक तीन विकेट झटके. इसके अलावा बोल्ट, ग्रांडहोम और सेंटनर ने एक-एक विकेट हासिल किया. वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसके सलामी बल्लेबाज मनरो मात्र 9 रन बनाकर आउट हो गए.

पहले विकेट के गिर जाने के बाद सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल और कप्तान केन विलियम्सन ने न्यूजीलैंड के स्कोर बोर्ड को आगे बढ़ाने का काम किया. लेकिन जल्द ही गुप्टिल भी 35 रन बनाकर न्यूजीलैंड के दूसरे विकेट के रूप में आउट हुए. वह फेहलुकवायो की गेंद पर हिट विकेट हुए. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए रॉस टेलर मात्र 1 रन भी चलते बने. केन विलियम्सन ने टीम को सम्भाला और ग्रांडहोम के साथ अच्छी साझेदारी निभाई.

जीत में कप्तान विलियम्सन ने 106 की शानदार पारी खेली. तो वहीं ग्रांडहोम ने भी 60 रनों का योगदान दिया. और यह मैच न्यूजीलैंड ने 4 विकेट से अपने नाम किया. इसी के साथ टीम पॉइंट टेबल के शीर्ष पर कायम हो गई है.

Published by Yash Sharma on 20 Jun 2019

Related Articles

Latest Articles