डिस्को डांसर मिथुन ने बुरे समय में भी साइन की थी 12 फ़िल्में, जुड़ चुका है कई एक्ट्रेसेस से नाम

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड में डिस्को डांसर के नाम से फेमस एक्टर मिथुन चक्रवर्ती 69 साल के हो गए हैं. 16 जून, 1950 को कोलकाता में जन्मे मिथुन का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है. हालांकि, यह नाम कभी उन्होंने फिल्मों में इस्तेमाल नहीं किया. मिथुन बॉलीवुड की उन शख्सियतों में शुमार हैं, जिनका ना कोई फिल्मी बैकग्राउंड रहा और ना ही इंडस्ट्री में कोई गॉड फादर. फिर भी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी मेहनत से एक अलग पहचान बनाई है.

कोलकाता के फेमस स्कॉटिश चर्च कॉलेज से मिथुन ने केमिस्ट्री में ग्रैजुएशन किया. फिल्मों में आने के लिए बकायदा पुणे फिल्म संस्थान से एक्टिंग का कोर्स किया. अब तक वह 350 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं और अब भी बॉलीवुड में सक्रिय हैं. मिथुन ने अपने अभिनय की शुरुआत कला फिल्म ‘मृगया’ (1976) से की. जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए पहला राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार प्राप्त हुआ था.

उनका सबसे मुश्किल वक्त 1993 से लेकर 1998 के बीच का था, जब उनकी फिल्में लगातार फ्लॉप हो रही थीं. इस दौरान उनकी एक साथ 33 फिल्में फ्लॉप हुई थीं. इसके बावजूद उनका स्टारडम इस कदर डायरेक्टर्स पर छाया था कि उन्होंने तब भी 12 फिल्में साइन की थीं. बहुत कम लोग जानते हैं कि मिथुन ने मार्शल आर्ट की एक्सपर्ट ट्रेनिंग ली है और वह ब्लैक बेल्ट भी हैं. यही नहीं उन्होंने वेस्ट बंगाल स्टेट रेसलिंग को भी जीता है.

3 नेशनल अवार्ड्स, 2 फ़िल्मफेर अवार्डस और भी कई अवार्ड्स जीतने वाले मिथुन ने तकरीबन 350 फ़िल्मों में काम किया है. जिसमें हिंदी, बंगाली, भोजपुरी, ओरिया और पंजाबी फ़िल्में भी शामिल हैं. एक अच्छे कलाकार के साथ साथ मिथुन एक सक्सेसफुल बिज़नेसमैन भी हैं. ऊटी, दार्जलिंग, सिलीगुड़ी, कोलकाता और भी कई जगहों पर मिथुन के होटल्स हैं जो काफ़ी पॉपुलर हैं.

बता दें कि मिथुन का नाम यूं तो उनकी को-स्टार रंजीता, योगिता बाली, सारिका और अन्य के साथ जुड़ा. लेकिन श्रीदेवी के साथ उनके अफेयर की चर्चा सबसे ज्यादा रही. 1984 में आई फिल्म ‘जाग उठा इंसान’ में मिथुन-श्रीदेवी ने पहली बार स्क्रीन शेयर की थी. इस फिल्म की शूटिंग के साथ दोनों के अफेयर की खबरें आने लगी थीं. मिथुन चक्रवर्ती ने एक इंटरव्यू में खुद कबूल किया था कि उन्होंने श्रीदेवी से गुपचुप शादी की थी.

Published by Yash Sharma on 22 Jun 2019

Related Articles

Latest Articles