दुनिया के चार अद्भुत रेस्टोरेंट्स जहां अजीब तरीके से परोसा जाता है खाना, जानिए उनके बारे में

Get Daily Updates In Email

दुनिया में कई अजीबो-गरब तरह की चीजें पाई जाती हैं जिन्हें देखकर दूसरे लोग उनकी तरफ आकर्षित होते हैं. ऐसे ही दुनिया में कई अजीब तरह के रेस्टोरेंट बने हुए हैं, जहां लोगों के साथ काफी अलग तरह से ट्रीट किया जाता है. डाइनिंग को लेकर इन दिनों काफी प्रयोग किए जा रहे हैं. दुनिया के कुछ रेस्तरां अपने खास अंदाज और इंटीरियर के लिए भी जाने जाते हैं. चलिए बताते हैं आपको दुनिया के कुछ सबसे अनोखे रेस्टोरेंट्स के बारे में:

1. अल्ट्रावॉयलेट, चाइना

 

हर शाम यहां 10 मेहमानों के लिए 20 कोर्स मेन्यू होता है. ‘अल्ट्रावॉयलेट’ शंघाई की एक रहस्यमय बिल्डिंग है जिसका सही पता किसी को नहीं मालूम है. एक निर्धारित जगह पर मेहमानों को बुलाया जाता है और यहीं से उन्हें वेन्यू तक ले जाया जाता है. 360 डिग्री के वॉल प्रोजेक्शन्स, टेबल प्रोजेक्शन्स, सेंट डिफ्यूजर्स और एक मल्टी चैनल स्पीकर सिस्टम है जो माहौल बनाता है. बुकिंग चार महीने पहले शुरू होती है.

2. चिलआउट आइस लाउंज, दुबई

 

मिडिल ईस्ट में इस तरह का यह पहला रेस्त्रां है. यहां की हर चीज बर्फ से बनी है. बर्फ से बने स्कल्पचर्स पर अनोखी लाइटिंग की गई है. वैसे तो हर सीट पर एक्रेलिक पैड्स लगाए गए हैं, जो ठंड को रोक लेते हैं, लेकिन अधिक ठंड लगने पर आपको यहां शीप स्किन थ्रो भी मिल जाते हैं. इस रेस्त्रां की सिग्नेचर हॉट चॉकलेट भी शरीर को गर्माहट देती है.

3. ओपेक, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका

 

सन् 2000 में सबसे पहले ‘डार्क डाइनिंग ट्रेंड’ यूरोप में शुरू हुआ था, अब ‘ओपेक’ के नाम से यह यूनाइटेड स्टेट्स भी पहुंच गया है. यहां जो वेटर्स खाना सर्व करते हैं वह देख नहीं सकते. मेहमान भी यहां घोर अंधेरे में ही खाना खाते हैं. फोकस पूरी तरह खाने पर रहता है. मकसद यह है कि अंधेरे में खाना खाने के दौरान लोग उन चीजों पर अधिक ध्यान दे पाते हैं जिन्हें अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है.

4. द यर्ट, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका

 

घने जंगल में से होते हुए आप स्नो शू पर बने इस रेस्त्रां तक पहुंचते हैं. फेयरीटेल की तरह दिखने वाला यह नजारा यूटाह में आपको एक फाइन-डाइनिंग एक्सपीरियंस देता है. यहां पहुंचते ही शेफ आपके लिए आपकी आंखों के सामने चार कोर्स मील तैयार करता है. एक समय पर यहां 24 डाइनर्स बैठकर खाने का मजा ले सकते हैं.

Published by Yash Sharma on 22 Jun 2019

Related Articles

Latest Articles