रिसर्च : मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से युवाओं के सिर के पिछले हिस्से में निकल रहे सींग

Get Daily Updates In Email

मोबाइल का इस्तेमाल आजकल हर कोई कर रहा है. ज्यादा से ज्यादा समय कोई मोबाइल पर ही बिताता है. पढ़ाई करना, एंटरटेनमेंट, शॉपिंग जैसे कई काम हम मोबाइल के जरिए कर रहे हैं. टेक्नोलॉजी के जरिए आज सभी एक-दूसरे से कनेक्टेड रहते हैं. मोबाइल की तरंगों से दिल की धड़कनों पर तो असर होता ही है लेकिन अगर आपको हम कहें कि मोबाइल शरीर की हड्डियों को इफेक्ट करता है. तो क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे.

Courtesy

आपको यह थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन यह बात सच है. बायोमैकेनिक्स में हुई एक नई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल करने वाले युवाओं के सिर के पिछल हिस्से में ‘सींग’ की तरह के स्पाइक्स निकल रहे हैं. यह बात सिर का स्कैन करने के बाद साबित भी हो चुकी है. बता दें सिर के आगे की ओर झुकाव के कारण बोन स्पर्स होता है.

Courtesy

यह भी बता दें कि रीढ़ की हड्डी से वजन के शिफ्ट होकर सिर के पीछे की मांसपेशियों तक जाने से कनेक्टिंग टेंडन और लिगामेंट्स में हड्डी का विकास होता है. नतीजतन एक हुक या सींग की तरह की हड्डियां बढ़ रही हैं, जो गर्दन के ठीक ऊपर की तरह खोपड़ी से बाहर निकली हुई है. मोबाइल पर घंटों बिताने वाले युवा खासकर 18 से 30 साल के आयु वर्ग के लोग इस नई बीमारी के ज्यादा शिकार हो रहे हैं. ये रिसर्च ऑस्ट्रेलिया के सनशाइन कोस्ट यूनिवर्सिटी में किया गया. ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में सनशाइन कोस्ट विश्वविद्यालय के दो शोधकर्ताओं का यह तर्क है कि युवाओं में हड्डी के विकास के मामले आधुनिक तकनीक के उपयोग के लिए शरीर की मुद्राओं के बदलने की तरफ इशारा करते हैं.

Courtesy

आगे उन्होंने कहा कि स्मार्टफोन और अन्य हैंडहेल्ड डिवाइस मानव स्वरूप का विरोध कर रहे हैं. यूजर को छोटी स्क्रीन पर क्या हो रहा है, यह देखने के लिए अपने सिर को आगे झुकना पड़ता है. शोधकर्ताओं ने कहा कि उनकी खोज रोजमर्रा की जिंदगी में एडवांस टेक्नोलॉजी की वजह से होने वाले हड्डियों के अनुकूलन का पहला दस्तावेज है.

Courtesy

शोधकर्ताओं का पहला पेपर जर्नल ऑफ एनाटॉमी में साल 2016 में प्रकाशित हुआ था. इसमें 216 लोगों के एक्स-रे को बतौर उदाहरण पेश किया गया था, जिनकी उम्र 18 से 30 साल के बीच थी. आगे उन्होंने बताया कि 41 प्रतिशत युवा वयस्कों के सिर की हड्डी में वृद्धि देखी जा सकती है, जो पहले लगाए गए अनुमान की तुलना में बहुत अधिक है. यह महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक है.

Published by Chanchala Verma on 22 Jun 2019

Related Articles

Latest Articles