CWC-2019: शमी की हैट्रिक की मदद से भारत ने रोमांचक मैच में अफगान टीम को 11 रनों से हराया

Get Daily Updates In Email

इंग्लैंड के रोज बाउल मैदान पर अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की. पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के दोनों ओपनर्स जल्दी ही आउट हो गए. जिसके बाद कप्तान कोहली ने मोर्चा संभाला और इस वर्ल्ड कप की लगातार तीसरी फिफ्टी लगाई. हालांकि, भारतीय पारी में सभी बल्लेबाज अफगानिस्तानी स्पिन से जूझते नजर आए.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को 225 रन का टारगेट दिया है. भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 224 रन बनाए. भारत की शुरुआत खराब रही और एक रन के निजी स्कोर पर रोहित शर्मा चलते बने. उनके बाद केएल राहुल भी कुछ खास नहीं कर पाए और नबी की गेंद पर 30 रन बनाकर आउट हो गए. दोनों सलामी बल्लेबाज 64 रन पर पवेलियन लौट गए.

इसके बाद विजय शंकर और विराट कोहली ने मिलकर कुछ अच्छे शॉट खेले लेकिन रहमत शाह ने विजय शंकर को 29 रन के निजी स्कोर पर अपना शिकार बनाया. इसके बाद बेहतर लय में दिख रहे विराट कोहली भी वर्ल्ड कप में लगातार तीसरी फिफ्टी पूरी कर नबी की गेंद पर आउट हो गए. कोहली ने 63 गेंदों का सामना कर 67 रन बनाए. धोनी 52 गेंद पर 28 रन बनाकर आउट हो गए. इनके अलावा भारत की तरफ से केदार जाधव ने पारी को सम्भालते हुए 68 गेंदों में 52 रन की शानदार पारी खेली.

अफगानिस्तान की तरफ से मोहम्मद नबी सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 9 ओवर में 33 रन देकर दो विकेट झटके. उनके अलावा गुलबदिन नाइब ने दो विकेट, जबकि मुजीब उर रहमान, आफताब आलम, राशिद खान और रहमत शाह ने 1-1 विकेट लिए. 225 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम अफगानिस्तान की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही. टीम के दो बल्लेबाज जल्द ही आउट होकर पेवेलियन की ओर लौट गए. नाइब 27 तो हज़रतुल्लाह मात्र 10 बनाकर आउट हुए.

इसके बाद भारतीय टीम ने अफगानी टीम पर दबाव बनाना शुरू किया. अफगानी टीम की ओर से नबी ने 52 रनों की पारी खेली. इसके अलावा अफगानिस्तान टीम की ओर से रहमत शाह ने 36 रनों की पारी खेली. वहीं भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो मोहम्मद शमी ने हेट्रिक लेते हुए 4, बुमराह, चहल और पंड्या ने 2-2 विकेट्स लिए. और इसी के साथ भारत ने यह मैच 11 रनों से अपने नाम किया. और इसी के साथ भारत ने वर्ल्ड कप में 50वीं जीत अपने नाम की.

Published by Yash Sharma on 22 Jun 2019

Related Articles

Latest Articles