CWC-2019 : बैट और गेंद से भारतीय खिलाड़ियों ने किया कमाल, WI को 125 रनों से हराया

Get Daily Updates In Email

वर्ल्ड कप के 34वें मैच में मैनचेस्टर में भारत और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबला खेला गया. भारत ने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया. वेस्टइंडीज ने टीम में दो बदलाव किए. एश्ले नर्स और इविन लुइस को टीम से बाहर कर दिया. दोनों की जगह सुनील अंबरिस और फैबियन एलेन को अंतिम एकादश में शामिल किया. दोनों टीमों की बात करें तो भारत की टीम में विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह को शामिल किया.

वहीं वेस्टइंडीज की बात करें तो जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, सुनील अंबरिस, शाई होप (विकेटकीपर), निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमायर, कार्लोस ब्रैथवेट, फैबियन एलेन, केमार रोच, शेल्डन कॉटरेल, ओशाने थॉमस को शामिल किया गया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. सलामी बल्लेबाज रोहित 18 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद कप्तान विराट और के एल राहुल ने पारी को सम्भाला.

दूसरी तरफ कप्तान विराट कोहली ने 72 रन की पारी खेली. कोहली ने करियर का 52वां अर्धशतक लगाया. यह कोहली का लगातार चौथा 50+ स्कोर है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 82, पाकिस्तान के खिलाफ 77 और अफगानिस्तान के खिलाफ 67 रन बनाए थे. कोहली अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे कम पारियों में 20 हजार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए.

महेंद्र सिंह धोनी 61 गेंद पर 56 रन बनाकर नाबाद रहे. लोकेश राहुल ने 48 और हार्दिक पंड्या ने 46 रन बनाए. कोहली के आउट होने के बाद मैदान पर उतरे हार्दिक ने धोनी का साथ निभाया. दोनों ने छठे विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की. हार्दिक ने 38 गेंद की पारी में 5 चौके लगाए. दूसरी ओर धोनी ने अपनी पारी में 3 चौके और 2 छक्के लगाए. वेस्टइंडीज के लिए केमार रोच ने 3, जेसन होल्डर और शेल्डन कॉटरेल ने 2-2 विकेट लिए.

वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल 6 रन बनाकर पेवेलियन लौटे. शमी की गेंद पर केदार जाधव ने उनका कैच लिया. शमी ने इसके बाद शाई होप को भी मात्र 5 रन पर पेवेलियन भेज दिया. उसके बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज पर दबाव बनाते नजर आई.

भारत के तेज गेंदबाज शमी और बुमराह ने बल्लेबाजों पर काफी दबाव बनाए रखा. टीम इंडिया की कसी हुई गेंदबाजी के आगे वेस्टइंडीज के बल्लेबाज विवश दिखे. भारत की ओर से शमी ने 3 तो बुमराह और चहल ने 2-2 विकेट्स चटकाए. वहीं पंड्या और कुलदीप को एक-एक सफलता हाथ लगी. इसके साथ भारत ने वेस्टइंडीज को इस मैच में 125 रनों से हराया.

वेस्टइंडीज बल्लेबाजों की बात करें तो पूरन और अंबरिस के अलावा कोई कमाल नहीं दिखा सका.

Published by Yash Sharma on 27 Jun 2019

Related Articles

Latest Articles