भारत की मशहूर कंपनीज के आलिशान ऑफिस, जहां मिलती है कर्मचारियों को हर एक सुविधा

Get Daily Updates In Email

किसी भी कर्मचारी के लिए उसका काम और उसके काम करने की जगह बहुत महत्वपूर्ण होती है. ऑफिस की बनावट और माहौल काफी हद तक आपकी काम करने क्षमता को प्रभावित करता है. देश-दुनिया के ऑफिस के इंटीरियर और नीतियों को बनाते समय इसका खास ध्यान रखा जाता है. भारत में भी ऐसे कई ऑफिस हैं जिनका आर्किटेक्चर कमाल का है और काम करने के खास तरीके के लिए जाने जाते हैं. तो आइए जानिए देश के 5 ऐसे ही ऑफिसों के बारे में.

1. गूगल, हैदराबाद

 

इसका इंटीरियर काफी कलरफुल है. इनडोर क्रिकेट पिच, टेबल टेनिस, फूटबाल, पूल और एक्स-बॉक्स में खेल कर तनाव दूर करके दिमाग को तरोताजा कर सकते हैं. यहां कर्मचारियों की सेहत का ख्याल रखा जाता है. ऑफिस में ट्रेड-मिल के साथ लैपटॉप अटैच किए गए हैं.

2. मिंत्रा, बेंगलुरू

 

इसका इंटीरियर इसे सिल्वर लुक देता है. इस चार मंजिला इमारत के हर फ्लोर का नाम नाम फैशन से जुड़ी किसी ना किसी चीज पर रखा गया है. यहां आने वाले लोगों का स्वागत एक लाइव वीडियो शूट से किया जाता है. ग्राउंड फ्लोर पर एक रनिंग ट्रैक बनाया गया है.

3. फ्रेश डेस्क, चेन्नई

courtesy

यहां पिलर्स और दीवारों पर पौधे लगाए गए हैं. बैंबू के पेड़ भी देखे जा सकते हैं. यह सब ऑफिस को कूल लुक देते हैं. कर्मचारियों के लिए टेबल टेनिस, मिनी गोल्फ और फुटबॉल खेलने की सुविधाएं हैं.

4. माइक्रोसॉफ्ट, गुरुग्राम

courtesy

ऑफिस में इस तरह के पौधों को लगाया गया है जो आपको प्रकृति के पास होने का अहसास कराते हैं. इंटीरियर में ज्यादातर नारंगी रंग इस्तेमाल किया गया है और कई जगह संस्कृत में श्लोक लिखे गए हैं. कर्मचारियों के लिए लाउंज, कैफे और फोन रूम की सुविधा दी गई है.

5. पेगा सिस्टम, हैदराबाद

courtesy

यह अमेरिकन सॉफ्टवेयर कंपनी है. यहां के हर कॉन्फ्रेंस रूम का नाम किसी ना किसी महत्वपूर्ण भारतीय या हैदराबादी स्थल के नाम पर रखा गया है. मैट से लेकर दीवार तक कलरफुल है. कर्मचारियों को कैफेटेरिया में नाश्ता फ्री दिया जाता है. थकान मिटाने के लिए आप फुटबॉल, टेबल टेनिस, स्नेक एंड लैडर और लूडो जैसे खेल भी खेल सकते हैं.

6. लुक-अप ऑफिसेस, बेंगलुरु

courtesy

इस ऑफिस का मुख्य आकर्षण इसके केंद्र में बना एम्फीथियेटर है. यहां पर लाल रंग के बड़े फोन-बूथ भी बने हैं जिन्हे स्काइप कॉल करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. पूरे ऑफिस में हैंगिंग प्लांट्स लगाए गए हैं जो इंटीरियर को कूल लुक देते हैं.

7. पिरामल एंटरप्राइज, मुंबई

courtesy

यह ऑफिस गांव की थीम पर बना है. यहां की दीवारों पर ग्रामीण जीवन को दर्शाते चित्र बने हैं. ऑफिस का डिज़ाइन बायोफिलिया के सिद्धांत पर आधारित है, जो मानव जीवन और प्रकृति को जोड़ने का प्रयास करता है. ऑफिस में कई जगह शॉवर रूम और फ्री फूड की सुविधाएं दी गई हैं. कर्मचारियों को एक बेहतर माहौल और स्वस्थ लाइफस्टाइल देने के लिए जिम, स्पोर्ट्स रूम, मसाज रूम बनाया गया है.

Published by Yash Sharma on 29 Jun 2019

Related Articles

Latest Articles