लॉन्च हुई भारतीय क्रिकेट टीम की नई ऑरेंज जर्सी, इंग्लैंड के खिलाफ यही जर्सी पहनेंगे खिलाड़ी

Get Daily Updates In Email

वर्ल्डकप 2019 में टीम इंडिया का अब तक शानदार प्रदर्शन रहा है. वह पॉइन्ट टेबल पर दूसरे स्थान पर है. भारत ने 6 मैच खेले और 5 मैचों में जीत हासिल की. टीम का अगला मैच इंग्लैंड के खिलाफ है, जो कि 30 जून को खेला जाएगा. इस मुकाबले से पहले भारतीय क्रिकेट टीम ने अपनी नई जर्सी को सोशल मीडिया पर शेयर किया. टीम इंडिया की नई जर्सी ऑरेंज और ब्लू कलर की है, जिसकी फैन्स तारीफ भी कर रहे हैं.

दरअसल इंटरनेशनल क्रिकेट के नियम के मुताबिक जब मैच खेल रही दोनों टीमों की जर्सी का कलर मिलता-जुलता हो तब किसी एक टीम को जर्सी का रंग बदलना पड़ता है. इस सिलसिले में भारत और इंग्लैंड की जर्सी का रंग करीब-करीब एक जैसा है. इस वजह से टीम इंडिया ने ऑरेंज जर्सी को चुना. बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी फोटो शेयर की.

View this post on Instagram

📸📸 How many likes for this jersey ? #TeamIndia

A post shared by Team India (@indiancricketteam) on

नई जर्सी का ज्यादातर हिस्सा ऑरेंज (नारंगी) रंग का है. पीछे का हिस्सा तो पूरा इसी रंग में रंगा है. आगे का हिस्सा और कॉलर गहरे नीले रंग का है. इस जर्सी में जो नीला रंग इस्तेमाल किया गया है, वह नियमित नीली जर्सी से भी अलग है और गहरे नीले रंग का है. जर्सी की बाहें भी नारंगी रंग की है और इस पर टीम इंडिया भी नारंगी रंग से ही लिखा गया है. यह जर्सी नियमित जर्सी की तुलना में काफी हल्की बताई जा रही है.

भारत और इंग्लैंड रविवार 30 जून को बर्मिंघम में आमने-सामने होंगे. इस मुकाबले के लिए भारतीय टीम अपनी नियमित नीली जर्सी में नहीं दिखेगी. इंग्लैंड और भारत, दोनों ही वन-डे में नीले रंग की जर्सी पहनते हैं. इस लिहाज से भारतीय टीम को 30 जून वाले मैच के लिए दूसरी जर्सी पहनकर उतरना होगा. जर्सी को लॉन्च करते हुए टीम इंडिया की किट स्पॉन्सर नाइकी ने कारण भी बताया कि क्यों ऑरेंज कलर ही चुना गया. उसने बताया कि टीम इंडिया की अवे किट नई पीढ़ी के हार नहीं मानने के जज्बे से प्रेरित है.

नई जर्सी में भी ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जिससे खिलाड़ियों को कम पसीना आए. बता दें कि टीम इंडिया इस वक्त विश्व कप में काफी अच्छी स्थिति में है और अंकतालिका में 11 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. भारतीय टीम को सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए सिर्फ एक मैच में जीत दर्ज करने की जरूरत है.

Published by Yash Sharma on 29 Jun 2019

Related Articles

Latest Articles