बर्थडे : टेस्ट में हेट्रिक लेने वाले फर्स्ट इंडियन बॉलर हैं भज्जी, मिल चुका है पद्मश्री अवॉर्ड

Get Daily Updates In Email

टीम इंडिया के हरफनमौला स्पिन बॉलर एवं दाएं हाथ के बल्लेबाज हरभजन सिंह 39 साल के हो गए हैं. 3 जुलाई, 1980 को पंजाब में जन्मे हरभजन सिंह आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं. हरभजन सिंह को भारत के सर्वश्रेष्‍ठ और क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्‍ठ ऑफ स्पिनरों में से एक माना जाता है. हरभजन का जन्‍म सिख परिवार में हुआ, वह पांच बहनों के बीच में अकेले भाई हैं.

हरभजन सिंह को उनके फैंस और दोस्तों ने कई नाम दिए हैं. जैसे- टर्बनेटर, भज्जी, भज्जी पा, भाजु. भज्जी के बारे में जानकर हैरानी होगी कि उन्हें उनके पहले कोच चरणजीत सिंह भुल्लर ने बल्लेबाज के तौर पर प्रशिक्षित किया था. अपने क्रिकेट कैरियर में हरभजन सिंह टेस्ट में 417 और वनडे में 269 विकेट ले चुके हैं. वह इंडिया के लिए टेस्ट में तीसरे बेस्ट और वनडे में 5वें बेस्ट बॉलर हैं.

हरभजन फील्ड के अंदर या फील्ड के बाहर दोनों जगह हमेशा चर्चा में रहते हैं. भज्जी ने साल 1998 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था. डेब्यू मैच में हरभजन को भले ही 2 विकेट मिले मगर उनका गोल्डन पीरियड आगे आने वाला था. हरभजन सिंह टेस्‍ट क्रिकेट में भारत की तरफ से हेट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 2001 में भज्‍जी ने हेट्रिक हासिल की थी. 2009 में हरभजन सिंह को पद्मश्री अवॉर्ड दिया गया. हरभजन सिंह को टेस्‍ट और वनडे में तीन बार मैन ऑफ द सीरीज चुना गया.

हरभजन सिंह और आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग से जुड़ा एक रोचक किस्सा बहुत लोकप्रिय है. रिकी पोटिंग भज्जी की गेंदबाजी से डरते थे. वह खुद कहते थे कि उन्हें भज्जी की बॉलिंग समझ नहीं आती. वह जब भी उनके सामने बॉलिंग करने आते तो वे डर जाते थे. भज्जी पोटिंग को अब तक 10 बार आउट कर चुके हैं.

हरभजन सिंह ने 29 अक्टूबर 2015 को एक्ट्रेस गीता बसरा से शादी की थी. अब वे एक बेटी के पिता बन गए हैं. अपने हंसमुख और मस्तमौला स्वभाव से लोकप्रिय हरभजन सिंह पंजाब पुलिस में डीएसपी के पद पर कार्यरत हैं. वे बरनाला में पंजाब पुलिस मुख्यालय को रिपोर्ट करते हैं.

Published by Yash Sharma on 03 Jul 2019

Related Articles

Latest Articles