CWC-2019 : भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट्स से दी मात, रोहित-राहुल का धमाकेदार शतक

Get Daily Updates In Email

वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में शनिवार को 44वां मुकाबला श्रीलंका और भारत के बीच खेला गया. श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. भारत ने टीम में दो बदलाव किए थे. शमी और चहल को आराम दिया गया था और उनकी जगह रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव को मौका दिया गया. वहीं श्रीलंका ने भी आज एक बदलाव करते हुए वांडर्से की जगह थिसारा परेरा को टीम में जगह दी थी.

श्रीलंका के प्लेइंग इलेवन में दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), कुशल परेरा (विकेटकीपर), अविष्का फर्नांडो, कुशल मेंडिस, थिसारा परेरा, लाहिरु थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, इसुरु उदाना, कसुन राजिथा, लसिथ मलिंगा को शामिल किया गया. वहीं टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह को जगह मिली.

इससे पहले श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही. उसके चार विकेट जल्द गिर गए. सलामी बल्लेबाज कप्तान दिमुथ करुणारत्ने और कुसल परेरा कुछ खास नहीं कर पाए और जसप्रीत बुमराह की गेंद पर अपने विकेट गंवा बैठे. मैच की शुरुआत में ही चार विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही श्रीलंका को एंजेलो मैथ्यूज और लाहिरु थिरिमाने ने मजबूत स्थिति में पहुंचाया. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 124 रन की साझेदारी की. श्रीलंका ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 264 रन बनाए. उसके लिए एंजेलो मैथ्यूज ने 113 रन की पारी खेली और लहिरू थिरिमाने ने 53 रन बनाए. भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट लिए.

जवाब में भारत के रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ने टीम को मजबूत शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की. रोहित ने इस वर्ल्ड कप में अपना पांचवा शतक पूरा किया. रोहित इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. उन्होंने बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ा. भारत की तरफ से रोहित शर्मा और केएल राहुल ने 189 रनों की ओपनिंग साझेदारी की. साथ ही दोनों ने शतक भी लगाया. केएल राहुल 111 रन बनाकर आउट हो गए वहीं रोहित ने 103 रनों की पारी खेली.

इसी के साथ रोहित ने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने में सचिन के 6 शतकों की बराबरी कर ली. और साथ ही एक ही वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा 5 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. भारत ने यह मैच 7 विकेट्स शेष रहते हुए अपने कब्जे में किया. इसी के साथ भारत अंकतालिका में सबसे ऊपर पहुंच गया है.

Published by Yash Sharma on 06 Jul 2019

Related Articles

Latest Articles